Breaking News

राष्ट्रपति जो बाइडेन का बड़ा फैसला, 19 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को लगेगी कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि 19 अप्रैल से 18 साल और उससे अधिक उम्र के हर शख्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पहले ये 1 मई से होना था, लेकिन बाइडेन ने इसे दो हफ्ते पहले यानी 19 अप्रैल से शुरू करने का ऐलान किया है। ऐलान करने से पहले बाइडेन ने देशभर के वरिष्ठ नागरिकों से वैक्सीनेशन कराने की अपील की।

बाइडन ने व्हाइट हाउस में अपनी टिप्पणी में कहा, ’19 अप्रैल से, 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रत्येक वयस्क को टीकाकरण के योग्य माना जाएगा। इसके अलावा कोई और अधिक भ्रमित करने वाले नियम नहीं हैं। राष्ट्रपति ने 19 अप्रैल को सभी वयस्कों के लिए पात्रता का विस्तार करने से पहले देश भर के वरिष्ठ नागरिकों से टीकाकरण कराने का भी आग्रह किया।

बाइडन ने कहा कि उनके 75 दिनों के कार्यालय के दौरान वैक्सीन की 150 मिलियन (1.5 करोड़) खुराक वरिष्ठ नागरिकों के लिए दिए गए। इस दौरान 75 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी गई। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जब वह 100 दिन का कार्यकाल पूरा करेंगे, तब तक वे 200 मिलियन (दो करोड़) टीकाकरण को पूरा कर चुके होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका गर्मी के अंत तक अन्य देशों के साथ वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक को साझा करेगा।

बता दें कि अमेरिका अपने टीकाकरण लक्ष्य से काफी आगे है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सभी 50 राज्यों में टीकाकरण का अभियान तेजी से चल रहा है। जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में इस एलान से पहले वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में एक टीकाकरण केंद्र का दौरा किया। इस घोषणा के बाद बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा ताकि महामारी को हराया जा सके और अमेरिका की अर्थव्यवस्था पूरी ताकत से वापसी कर सके।

पिछले महीने के अंत में दिए गए व्हाइट हाउस के एक बयान के मुताबिक, जो बाइडन का कहना है कि उनका प्रशासन संघीय फॉर्मेसी टीकाकरण कार्यक्रम में फार्मेसियों की संख्या 17,000 से बढ़ाकर लगभग 40,000 कर रहा है, जबकि 19 अप्रैल तक एक दर्जन से अधिक सामूहिक टीकाकरण केंद्रों का निर्माण किया जाएगा।

बयान में आगे कहा गया कि ‘वह देश के सबसे अधिक जोखिम वाले वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों तक टीका पहुंचाने लिए परिवहन और सहायता प्रदान करने के लिए सामुदायिक संगठनों को निधि देने के एक नए प्रयास की घोषणा करेंगे। 90 फीसदी वयस्कों को पांच मील के दायरे में वैक्सीन लेने की सहूलियत होगी।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूएसए में अब 16 साल से ऊपर के सभी लगवा सकेंगे वैक्सीन, कोरोना के खिलाफ तेज हुई जंग

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें यूएस सेंटर्स ऑफ डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *