Breaking News

पुनः प्रगति के प्रयास

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कोरोना व लॉक डाउन ने विकास कार्यो पर भी विराम लगा दिया था। लेकिन अब पुनः इसे गतिशील बनाने की कार्ययोजना पर अमल होगा। इसी के साथ आपदा प्रबंधन के कार्य भी जारी रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के क्रम में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे,बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य दिनांक पुनः शुरू कर दिया गया है। इसी के साथ मंत्री मजदूरों,किसानों व अन्य वंचित वर्ग की समस्याओं का समाधान करने के प्रति गम्भीर है।

सरकार अन्य राज्यों से प्रदेश लौटे श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की कार्ययोजना तैयार कर रही है। शीघ्र ही इसपर अमल सुनिश्चित किया जाएगा। योगी सभी लोगों की परेशानी के प्रति सजग है। इसी के लिए वह अपने पूर्व आश्रम के जन्मदाता के निधन पर नहीं गए थे। ऐसा करके उंन्होने राजधर्म की मिसाल कायम की है। इसी दौरान उन्होंने अन्य लोगों की समस्या पर विचार किया। अधिकारियों को निर्देश दिए कि निराश्रित व्यक्ति की मृत्यु होने पर शासन द्वारा अनुमन्य राशि से दिवंगत का अन्तिम संस्कार कराया जाए।

दुर्भाग्यवश राज्य के बाहर किसी प्रदेशवासी की मृत्यु हो जाने पर, प्रशासन पार्थिव शरीर को प्रदेश में लाने तथा मृतक के परिवार को पात्रता के आधार पर भरण पोषण भत्ता, राशन कार्ड तथा योजना के अन्तर्गत आवास उपलब्ध कराने की व्यवस्था करे। मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप प्रयागराज, लखनऊ तथा आगरा में पूल टेस्टिंग प्रारम्भ हो गयी है। योगी ने क्वारंटीन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का निर्देश भी दिया। कहा कि क्वारंटीन किए गए लोगों को आवश्यक दूरी बनाकर रखा जाए। कोरोना पीड़ितों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की गई है।

अधिकारी यह चेक करेंगे कि सभी एल वन,एल टू तथा एल थ्री श्रेणी के चिकित्सालयों में आॅक्सीजन उपलब्ध रहे। पुलिस बल तथा डाॅक्टरों सहित सभी चिकित्सा कर्मियों को प्रत्येक दशा में संक्रमण से सुरक्षित रखना आवश्यक है। इसलिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि पुलिसकर्मी तथा मेडिकल टीम सुरक्षा के सभी आवश्यक उपकरण लगाकर ड्यूटी करें तथा संक्रमण से सुरक्षा के दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन करें। पीपीई मानकों के अनुरूप करना अनिवार्य किया गया है।
इमरजेन्सी सेवाओं का संचालन करने वाले सभी चिकित्सालय चिकित्सा कर्मियों का कोविड नियन्त्रण प्रशिक्षण कराएँगे। अस्पताल में संक्रमण से सुरक्षा के समस्त साधनों का प्रयोग किया जाएगा। प्लाज्मा थैरेपी के सकारात्मक परिणामों के समाचार मीडिया में आए हैं। योगी ने कहा कि इसके दृष्टिगत इस उपचार विधि का अध्ययन करते हुए प्रदेश में भी प्लाज्मा थैरेपी को आगे बढ़ाया जाए। सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

अन्तर्जनपदीय तथा अन्तर्राज्यीय आवागमन को सख्ती से रोका जाएगा। शेल्टर होम्स से घर भेजे गए लोगों तथा कोटा से वापस लौटे विद्यार्थियों को होम क्वारंटीन का पालन करना होगा। योगी सभी जरूरतमंदों को राशन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के प्रति गम्भीर है। इसके मद्देनजर शेल्टर होम तथा कम्युनिटी किचेन को नियमित तौर पर सेनेटाइज किया जा रहा है। इनमें कार्यरत लोगों का मेडिकल टेस्ट कराया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के अनुसार बताया कि लखनऊ को छोड़कर अन्य सभी जिलों में कांट्रेक्टर,पीआईयू के दफ्तर खुल चुके हैं। निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगे हुए कुल मजदूरों की संख्या औसत रूप से दस हजार है। सभी काॅन्ट्रेक्टर्स को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण तथा उनके बीच सोशल डिस्टिेंसिंग का पालन कराना सुनिश्चित करें। लाॅक डाउन से पूर्व बयालीस प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य पूर्ण कर लिया गया था। अब शेष कार्य को त्वरित गति से पूर्ण कराया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 30 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज आपके लिए दिन की शुरुआत थोड़ा कमजोर रहेगी। आप बिजनेस को लेकर ...