Breaking News

नाबालिक से बलात्कार करने वाले को दिलाई जाये सख्त सजा : रंजना शुक्ला

औरैया। “मैडम जी मेरे सास ससुर और जेठ मुझसे लगातार 5 लाख रूपये दहेज की मांग करते हैं और मेरे साथ मारपीट करते हैं। ससुराल पक्ष के इस कृत्य की जानकारी जब मैंने अपने भाई को दी तो उन्होंने मेरे भाई को भी लातों घूसों से पिटाई की। जब मैंने इस अन्याय के खिलाफ मुकदमा किया तो ससुराल वाले मुकदमा वापस न लेने पर जान से मारने की धमकी दे रहे है। मैडम मुझे न्याय चाहिए।

उक्त अनुरोध दिबियापुर की निवासिनी शिवा पोरवाल ने उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य रंजना शुक्ला के सामने किया। इस पर महिला आयोग की सदस्या ने पुलिस उपाधीक्षक को पीड़िता के पति विकास कुमार को काउंसलिंग हेतु जिला प्रोबेशन कार्यालय में उपस्थित कराने के निर्देश दिए। महिला आयोग की सदस्य ने पीड़ित महिला को पूरा आश्वासन दिया कि उनके पति एवं ससुराल पक्ष से बात कर उन्हें पूरा न्याय दिलाया जाएगा। उन्होंने पीड़िता से कहा कि वह किसी प्रकार की चिंता ना करे, इस मामले में उनकी पूरी सहायता की जाएगी। यह सरकार महिलाओं को लेकर काफी गंभीर है इस सरकार में महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों को लेकर सख्त से सख्त कार्रवाई की जा रही है।

दरअसल बुधवार को विकास भवन के सभागार में उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य रंजना शुक्ला पीड़ित महिलाओं की जन सुनवाई हेतु पहुंची थीं। जहां पर उन्होंने 14 महिलाओं की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को उनकी समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए हैं उन पर गंभीरता से विचार कर पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाया जाए। सभी पक्षों से बात कर पीड़िता को जल्द से जल्द न्याय दिलाया जाए।

जनसुनवाई में 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय की डेंटल सर्जन डॉ. निधि गुप्ता ने अस्पताल में तैनात डॉक्टर प्रमोद कटियार पर गलत निगाह डालने एवं भद्दे भद्दे कमेंट करने, धमकी देने व परेशान करने की शिकायत करते हुए न्याय की मांग की। इस पर महिला आयोग की सदस्य ने डीपीओ वन स्टॉप सेंटर से कहा कि वह इस प्रकरण में अस्पताल में जाकर वास्तविक तत्वों को प्राप्त करें एवं आवश्यक कार्यवाही करें। जन सुनवाई के दौरान करचला थाना सहायल के हुसैन अली द्वारा शिकायत प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया, जिसमें गांव के निवासी भूरा की सात वर्ष की नाबालिग पुत्री का गांव के ही एक 70 वर्ष के पुरुष द्वारा बलात्कार किए जाने का आरोप लगाया गया। इस पर सदस्या द्वारा मौके पर जाकर जांच की गई।

उन्होंने पीड़िता के घर पहुंचकर पीड़िता एवं उसके घरवालों से घटना के बारे में पूछा। इस पर पीड़िता द्वारा बताया गया कि उसके ऊपर आरोपी पक्ष एवं ग्राम वासियों द्वारा दबाव बनाते हुए समझौता कराया गया था। समझौते के दौरान पीड़िता को बलात्कार के आरोपी द्वारा दी गई एक लाख 20 हजार रूपये की धनराशि भी मौके पर बरामद की गई। जांच के दौरान पीड़िता एवं उसकी मां का बयान लिया गया एवं उन्हें पूरा न्याय दिलाए जाने का आश्वासन भी दिया गया।

सदस्या ने सीओ सिटी को निर्देश दिए कि वे इस मामले की निष्पक्ष जांच कर सभी दोषियों के खिलाफ उचित धाराओं में मामला दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाये। इस तरह का कृत्य बहुत जघन्य अपराध है। जो बिल्कुल भी सहन करने के लायक नहीं है। इसमें पीड़िताओं को पूरा न्याय दिया जाए। आरोपी को सख्त सजा दिलाई जाए।

जन सुनवाई के दौरान जनपद न्यायाधीश डॉक्टर दीपक स्वरूप सक्सेना के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का भी आयोजन किया गया। जांच के दौरान घटनास्थल पर महिला आयोग सदस्य रंजना शुक्ला के अलावा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दिवाकर कुमार, सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ, जिला प्रोवेशन अधिकारी आशुतोष कुमार सिंह, महिला कल्याण अधिकारी वंदना शर्मा एवं जिला समन्वयक महिला कल्याण विभाग अक्षय कुमार मौके पर मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...