Breaking News

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भजनपरा नगर ने सेवा बस्ती में जाकर गरीब परिवारों के साथ दीवाली मनाई

दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भजनपरा नगर ने दीपावली के उपलक्ष्य मे सेवा कार्य कर दीवाली मनाई। भजनपरा नगर के स्वयंसेवकों ने गढ़ी गांव व गांवड़ी गाव के गरीब भाई-बहनो के संग दीपावली मनाई। इस अवसर पर सभी जरूरतमंदो को खील-बतासे, दीये, कैलेण्डर व मिठाई आदि वितरित किये और भगवान श्री राम से जुड़े दीपावली के महत्व को बताया।

प्रथम वर्ष शिक्षित स्वयंसेवक भुवनेश सिंघल ने बताया कि उनका लक्ष्य गरीब लोगो के बीच रहकर दीवाली मनाने का है ताकि किसी भी गरीब आदमी का घर बिना दीये के अंधकार मे न रह सके और लोगो को जागरूक किया जा सके कि वो भयानक प्रदूषण
की वजह से गैस चैम्बर मे तब्दील हो चकी दिल्ली मे पटाखे चलाकर इसे और जहरीला न बनाये अपने बच्चो को इस जहरीले प्रदूषण से बचाने के लिए केवल ग्रीन पटाखे ही चलायें और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करें।

उन्होंने यह भी बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के निर्माण के प्रारम्भ होने के बाद यह पहला अवसर है जब पूरा विश्व दीवाली मना रहा है। हालांकि कोरोना जैसी महामारी ने इस महान पर्व पर ग्रहण लगाने मे कोई कसर बाकि नही छोड़ी है मगर लोगो के हौसले ने इस महामारी के मध्य सामाजिक दूरी व मास्क आदि का प्रयोग करते हुए दीवाली मनाने का एक रास्ता सरकारी पहल व लोगो के सहयोग से निकाला गया है।

भगवान श्री राम के वनवास से लौटकर वापस अयोध्या आगमन की खशी में मनाया जाने वाला यह पर्व देश के हर वर्ग को एकजुट करने और अपनत्व की भावना को बढ़ाने का संदेश देता है। इसीलिए हमने सेवा बस्ती में जाकर गरीब परिवारों के साथ इस प्रकार से दीवाली मनाई है। इस अवसर पर संघ के नगर कार्यवाह रूपेश गुप्ता, मण्डल कार्यवाह अभिसार सहगल, शाखा मुख्य शिक्षक वैभव सिंघल, नितिन, आदित्य, आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

उत्तराखंड: Kedarnath जलप्रलय के पूरे हुए आठ साल, देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ धरने पर डटे तीर्थ पुरोहित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें केदारनाथ आपदा को आज पूरे आठ साल का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *