Breaking News

राज्यपाल द्वारा नैक प्रस्तुतिकरण की समीक्षा

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल द्वारा वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर के नैक हेतु प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया। उन्होने सुझाव दिया कि तकनीकी शिक्षण तथा अन्य विषयों में उच्चतम #नैक_ग्रेड प्राप्त शिक्षण संस्थानों में लागू विषयों का अवलोकन करके यथेष्ठ विषय अपने विश्वविद्यालय में भी लागू करें। विश्वविद्यालय की विशेषताएं विशेष फीचर उल्लेख और विवरण आदि को हाईलाइट करें। उन्होंने सभी कमेटी हेड को निर्देश दिया कि वे सक्षमता के साथ अपना प्रस्तुतिकरण स्वयं करें। उन्होंने बताया कि पियर टीम विभाग अनुसार अलग-अलग अवलोकन करती है, जिसके दौरान अन्य विभागाध्यक्ष अथवा सदस्य मौजूद नहीं रह सकते हैं। इसलिए प्रत्येक क्राइटेरिया पर विभागानुसार सशक्त और सुदृढ़ तैयारी की जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने विभाग की सम्पूर्ण जानकारी रखें।

राज्यपाल ने नैक मूल्यांकन हेतु हर बिन्दु पर शत-प्रतिशत् तैयारी करें। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की विविध गतिविधियों, कार्य संचालन आदि में उनकी प्रतिभागिता बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को उच्च नैक ग्रेड प्राप्त होने से होने वाले लाभों के साथ नैक की उपयोगिता बताएं और उनमें नैक ग्रेडिंग के लिए उत्साह बढ़ाएं।

अन्य खबर पढ़े – युद्ध मुक्त हो यह युग

आंनदीबेन पटेल ने कहा कि नैक मूल्यांकन गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है। मूल्यांकन के विभिन्न महत्वपूर्ण लाभों से अवगत कराता है। उन्होंने फीडबैक सिस्टम को और सुदृढ़ बनाये जाने के निर्देश के साथ ही विद्यार्थियों हेतु हिन्दी भाषी विषय की पुस्तकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। राज्यपाल ने पुरा छात्रों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम लेक्चर आदि आयोजित कराये जाने पर बल देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को नियमित रूप से मिशन शक्ति, आंगनबाड़ी के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराने चाहिए और उसे विकेन्द्रीकत व्यवस्था के तहत कार्य करना चाहिए।

अन्य खबर पढ़े –राज्यपाल ने एम्बुलेन्सों को रेडक्रास झण्डी दिखाकर किया रवाना

About Samar Saleel

Check Also

बांदा में तमंचा दिखा कर महिला से किया रेप , जाने हैरान कर देने वाली पूरी खबर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बांदा में तमंचा दिखा कर महिला से रेप ...