Breaking News

आरपीएफ ने वीर शहीदों के सम्मान में ‘डिजिटल मेमोरियल ऑफ वैलोर’ लॉन्च किया

नई दिल्ली। अपने साहसी कर्मियों के बलिदान का सम्मान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने आज डिजिटल मेमोरियल ऑफ वैलोर लॉन्च किया है। यह एक अनूठा डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जहां नागरिक बल के शहीदों को श्रद्धांजलि दे सकते हैं। यह अभिनव वेबसाइट http://www.digitalmemorialofvalour.in 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के बाद शहीद सप्ताह के पालन का हिस्सा है।

आरपीएफ ने वीर शहीदों के सम्मान में ‘डिजिटल मेमोरियल ऑफ वैलोर’ लॉन्च किया

यह वेबसाइट चिंतन और स्मरण के लिए एक गंभीर स्थान प्रदान करती है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को शहीदों की तस्वीरों को पुष्पमाला और मोमबत्ती से डिजिटल रूप से सजाकर उन्हें श्रद्धांजलि देने की अनुमति देती है। आगंतुक प्रार्थना करने और बहादुर आरपीएफ नायकों के सर्वोच्च बलिदान पर चिंतन करने के लिए भी कुछ समय निकाल सकते हैं।

वेबसाइट में पिछले वर्ष शहीद हुए बल के 14 शहीदों की तस्वीरें, नाम और रैंक दी गई है और इसमें आरपीएफ और आरपीएसएफ के 1,011 शहीदों की विस्तृत सूची शामिल है, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में वर्षों से अपने प्राणों की आहुति दी है।

Please watch this video also

सरकार की ‘डिजिटल इंडिया’ पहल के अनुरूप, ‘वीरता का डिजिटल स्मारक’ उन लोगों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है जो भौतिक स्मारक कार्यक्रमों में शामिल होने में असमर्थ हैं। यह डिजिटल पोर्टल हमारी आबादी के बड़े हिस्से की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

श्रद्धांजलि अर्पित करने के अलावा, वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को ‘आरपीएफ में शहीदों के संग्रह’ की डिजिटल प्रति की सदस्यता लेने के लिए आमंत्रित करती है, जिसे 28 अक्टूबर 2024 को जारी किया जाएगा। संग्रह में पिछले वर्षों में राष्ट्र की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले आरपीएफ कर्मियों की कहानियों का वर्णन होगा।

Please watch this video also

वेबसाइट लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए आरपीएफ के महानिदेशक मनोज यादव ने कहा, “इनमें से प्रत्येक नायक ने अपने प्राणों की आहुति दी है ताकि दूसरे सुरक्षित रह सकें। यह स्मारक हमारी चिरस्थायी कृतज्ञता का एक विनम्र प्रतीक है और यह याद दिलाता है कि उनकी वीरता की विरासत कभी फीकी नहीं पड़ेगी।

उनका साहस और बलिदान हमेशा प्रेरणा की किरण बनकर खड़ा रहेगा। आज जब हम इन बहादुर आत्माओं का सम्मान करते हैं, तो हम उसी समर्पण के साथ राष्ट्र की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, जैसा उन्होंने दिखाया था।

अपने शहीदों की विरासत का सम्मान करने के लिए आरपीएफ के निरंतर प्रयासों के हिस्से के रूप में, इस साल सितंबर में डीजी आरपीएफ मनोज यादव ने पुलिस टीम का नेतृत्व करते हुए लद्दाख में हॉट स्प्रिंग मेमोरियल का दौरा किया, जो ऐतिहासिक महत्व का स्थल है, जहां बहादुर पुलिस अधिकारियों ने 1959 में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था।

Please watch this video also

यह यात्रा, जो वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास 15,400 फीट की ऊंचाई पर सबसे चुनौतीपूर्ण इलाकों में से एक में हुई, भारत के बहादुरों की विरासत का सम्मान करने के लिए आरपीएफ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

“मैंने व्यक्तिगत रूप से देवोलीना को छठी मैय्या का किरदार निभाने के लिए उनकी अनुमति लेने के लिए मेसेज भेजा था”- स्नेहा वाघ

स्नेहा वाघ, जिन्हें आखिरी बार नीरजा एक नई पहचान में देखा गया था, सन नियो ...