Breaking News

RSS के नए सरकार्यवाह चुने गए दत्तात्रेय होसबले, लेंगे भैयाजी जोशी का स्थान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नए सरकार्यवाह के लिए दत्तात्रेय होसबले को चुना गया है। बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में जारी प्रतिनिधि सभा की बैठक के आखिरी दिन शनिवार को नए सरकार्यवाह का चुनाव किया गया।

संघ की प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मति से अगले तीन सालों के लिए दत्तात्रेय को सरकार्यवाह के पद के लिए चुना। बता दें कि उससे पहले दत्तात्रेय सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे थे।

गौरतलब है कि संघ में हर तीन वर्षों पर चुनाव की प्रक्रिया अपना कर जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक, क्षेत्र संघचालक के साथ साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है। इसके बाद ये लोग अपनी टीम का ऐलान करते हैं, जो अगले तीन वर्षों तक काम करते हैं।

जरुरत के मुताबिक बीच में भी कुछ पदों पर परिवर्तन किया जाता है। क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के दायित्व में बदलाव भी प्रतिनिधि सभा की बैठक में होती है। संघ में प्रतिनिधि सभा फैसला लेने वाला विभाग है।

बता दें कि इससे पहले सुरेश भय्याजी जोशी संघ के सरकार्यवाह थे। हालांकि 2018 के चुनाव में भय्याजी ने सरकार्यवाह के दायित्व से मुक्त करने का अनुरोध किया था, किन्तु उनके नेतृत्व में संघ के बढ़ते कामों को देखते हुए संघ ने उन्हें फिर से यह दायित्व देने का फैसला लिया था।

About Aditya Jaiswal

Check Also

एयरपोर्ट्स और उद्योग समूहों पर हमले की धमकी, ईमेल मिलने के बाद अलर्ट पर सुरक्षाबल

देश के विभिन्न एयरपोर्ट्स और टर्मिनल पर हमले की धमकी देने का मामला सामने आया ...