Breaking News

SBI की स्कीम ने एक साल में किए पैसे डबल, आपके पास भी है अच्छी कमाई का मौका

एसबीआई की एफडी के मुकाबले म्युचूअल फंड की कॉन्ट्रा स्कीम्स ने जोरदार रिटर्न दिया है. SBI Contra Fund ने तीन महीने 16 फीसदी, 6 महीने में 46 फीसदी और एक साल में करीब 100 फीसदी का रिटर्न दिया है. जबकि, एसबीआई की एफडी पर एक साल में 5 फीसदी, दो साल में 5.10 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. आइए जानें क्या SBI Contra Fund में आगे भी पैसा बनाने का मौका है….

म्यूचुअल फंड कई तरह के होते हैं. ये अलग-अलग तरह से निवेश करते हैं. उसी के हिसाब से इनकी कैटेगिरी तय होती है.

एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल बताते हैं कि कॉन्ट्रा फंड इक्विटी म्यूचुअल फंड हैं, जो बाजार में विपरीत नजरिए के साथ पैसा लगाते हैं.

ये अगल हटकर निवेश करने में यकीन नहीं करते हैं. जब गिरावट के समय दूसरे शेयरों में बिकवाली कर रहे होते हैं, ये स्कीमें उसी समय इन शेयरों को खरीदती हैं.

SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 7 दिन से लेकर 45 दिन तक की एफडी पर 2.90 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 1 साल से कम की एफडी पर 4.40 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.

1 साल से अधिक लेकिन 2 साल से कम की एफडी पर 5 फीसदी, 2 साल से ज्यादा लेकिन 3 साल से कम की एफडी पर 5.10 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

वहीं, इस फंड ने शुरुआत से अब तक 859 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इसमें 10 हजार रुपये की रकम की वैल्यू 95 हजार रुपये हो गई है.

अगर एसआईपी की बात करें तो एक साल में 12 हजार रुपये की वैल्यू बढ़कर 18 हजार रुपये हो गई है. वहीं 10 साल में 1.20 लाख रुपये की वैल्यू बढ़कर 2.46 लाख रुपये हो गई.

निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें…

किसी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले उसके एक्सपेंस रेश्यो के बारे में जानना जरूरी है. मान लीजिए किसी फंड का एक्सपेंस रेश्यो 1.5 फीसदी है.

आपने उस फंड में 10 हजार रुपये लगाए है. तो इसका मतलब हुआ कि इस फंड के मैनेजमेंट के लिए आप 150 रुपये कंपनी को चुकाएंगे. यानी कई जरूरी खर्चों के लिए आपसे पैसे वसूले जाते है.

अगर इस फंड ने एक साल में 15 फीसदी का रिटर्न दिया तो आपको 13.5 फीसदी रिटर्न मिलेगा. अगर कोई कंपनी सिर्फ एक फीसदी एक्सपेंस रेश्यो रखती है तो आपको सालाना 100 रुपये फीस के तौर पर चुकाने होंगे. वहां आपको 15 फीसदी की जगह 14.5 फीसदी रिटर्न मिलेगा.

About Ankit Singh

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...