SCO समिट: आतंकवाद पर जमकर बरसे पीएम मोदी, अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेेंस बुलाने की मांग

बिश्केक में जारी शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट में शुक्रवार को PM मोदी ने एक बार फिर आतंकवाद के मुद्दे को दुनिया के सामने उठाया है। पीएम ने कहा कि सभी देशों को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए साथ में आना होगा और इसका एकजुट होकर सफाया करना होगा। प्रधानमंत्री मोदी जब SCO के मंच पर आतंकवाद को लताड़ रहे थे तब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी सामने बैठे हुए थे।

पीएम मोदी ने इस दौरान सभी SCO सदस्यों से अपील की कि हमें आतंकवाद के मुद्दे पर एकजुट होना होगा और आतंकवाद के मुद्दे पर ही अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस को बुलाना होगा। PM मोदी इस बात का जिक्र श्रीलंका और मालदीव के दौरे पर भी किया था। प्रधानमंत्री ने कई नेताओं के सामने कहा कि मैं बीते हफ्ते श्रीलंका की चर्च में गया था, जहां पर चर्च में आतंकियों ने हमला किया था। हम सभी को आतंक के खिलाफ एकजुट होना चाहिए। SCO सदस्यों को आतंकवाद का सफाया करने के लिए एक होना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि आतंक से निपटने के लिए हमें एक होना होगा और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन करना चाहिए। आतंकवाद रोज मासूमों बच्चों की जान लेता है। आतंक का सफाया जरूरी है और इसे निपटाने के लिए सभी को साथ आना होगा। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक समय में कनेक्टविटी बेहद जरूरी है। लोगों का आपस में संपर्क होना भी जरूरी है, जल्द ही भारत की वेबसाइट पर रूस की टूरिज्म की जानकारी भी होगी. इसके अलावा अफगानिस्तान के लोगों के साथ मिलकर हम आगे बढ़ेंगे। PM मोदी ने इस दौरान अफगानिस्तान में भारत की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का भी जिक्र किया। साथ ही SCO देशों के बीच हेल्थ, टूरिज्म समेत अन्य सेक्टरों को बढ़ाने का जिक्र किया।

पीएम मोदी ने कहा कि बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की जरूरत है। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन को लेकर सकारात्मक कदम उठा रहा है। एससीओ समिट में ऐसे कई मौके आए हैं, जब इमरान खान और नरेंद्र मोदी का आमना सामना हुआ है। हालांकि, हर बार दोनों नेताओं के बीच कोई भी संवाद नहीं हुआ।

About Aditya Jaiswal

Check Also

ढाका में निकाली गई 400 साल पुरानी भव्य रथ यात्रा, पूरे जुलाई भर चलेगा मेला

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, July 05, 2022 नई दिल्ली। ...