Breaking News

टीबी मुक्त भारत अभियान से जुड़ीं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

• समूह की महिलाओं ने तैयार की पोषण पोटली, स्वास्थ्य विभाग ने क्रय कर क्षय रोगियों को प्रदान की

वाराणसी। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत जनपद में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रहीं हैं। इसी क्रम में बुधवार को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत कार्यरत स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) महिलाएं भी इस अभियान से जुड़ गयीं। काशी विद्यापीठ ब्लॉक के समूह की पाँच महिलाओं ने पोषण पोटली तैयार की और स्वास्थ्य विभाग ने सभी 22 पोषण पोटली को खरीद कर क्षय रोगियों को प्रदान की। यह पोटली में भुनी मूँगफली, भुना चना, चने की दाल, गुड़, न्यूट्रीला और लाई से परिपूर्ण है।

लग्जरी होटल से कम नहीं होगी टेंट सिटी में व्यवस्थाएं, वॉच टॉवर से काशी के अर्धचंद्राकार घाटों का मिलेगा एरियल व्यू

दुर्गाकुंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने पाँच क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से पोषण पोटली खरीदने का निर्देश प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तर प्रदेश की तरफ से मिला है, जिसकी पहल बुधवार से की गई। इस दौरान सीएमओ ने क्षय रोगियों से उपचार और निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान हर माह मिलने वाले 500 रुपये के बारे में जानकारी ली।

सीएमओ ने बच्चों को पिलाई ‘विटामिन ए’ की खुराक

क्षय रोगियों ने कहा कि हम नियमित दवा सेवन कर रहे हैं।निक्षय पोषण की राशि का भी इस्तेमाल पोषक तत्वों पर कर रहे हैं। सीएमओ ने उन्हें सम्पूर्ण उपचार और जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रेरित किया। उन्होने बताया कि पोषण पोटली से टीबी मरीजों को प्रोटीन व अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व मिलेंगे जो कि उपचार में उनकी मदद करेंगे। इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीयूष राय मौजूद रहे। पिछले माह सीएमओ ने निक्षय मित्र के रूप में पाँच क्षय रोगियों को गोद लिया था। इसकेसाथ ही उन्हें पोषण पोटली भी प्रदान की गई थी।

इसी कड़ी में जिले के अन्य चिकित्सा इकाईयों पर भी गोद लिए गए क्षय रोगियों को पोषण पोटली वितरित की गई। भेलूपुर स्थित स्वामी विवेकानंद मेमोरियल राजकीय चिकित्सालय में उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अमित सिंह ने निक्षय मित्र के रूप में पाँच टीबी रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की। दुर्गाकुंड सीएचसी पर ही अधीक्षक डॉ सारिका राय ने गोद लिए दो टीबी रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की। चौकाघाट सीएचसी के अधीक्षक डॉ मनमोहन शंकर सहित अन्य चिकित्सकों ने गोद लिए आठ क्षय रोगियों को पोषण पोटली वितरित की। वहीं नगरीय पीएचसी अर्दली बाजार की प्रभारी डॉ संगीता मौर्या ने दो टीबी मरीजों को पोषण पोटली प्रदान की। इसके अतिरिक्त हरहुआ और पिंडरा पीएचसी पर भी गोद लिए गए क्षय रोगियों को चिकित्साधिकारियों ने पोषण पोटली वितरित की।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...