Breaking News

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार बनेंगे डिप्टी CM, पढ़े पूरी खबर

कर्नाटक। चार दिनों की लंबी बातचीत के बाद कांग्रेस आज शाम बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सिद्धारमैया (Siddaramaiah) को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार (DK Shivkumar) को उनके डिप्टी घोषित करेगी। दोनों शनिवार को शपथ लेंगे।

👉सीएम योगी ने जारी किया ये आदेश, अब आसानी से बन जाएंगा आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र

सिद्धारमैया Siddaramaiah

सूत्रों ने कहा कि सिद्धारमैया को कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में चुना जाएगा। कैबिनेट गठन की चर्चा भी लगभग पूरी हो गई है। ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले पर सहमति बन गई है। पहले सिद्धारमैया सीएम पद की शपथ लेंगे। डीके शिवकुमार की ओर से अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि उन्होंने पार्टी का ऑफर स्वीकार किया है या नहीं।

मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने बुधवार को दिल्ली में एक बैठक में डीके शिवकुमार को दो प्रस्ताव दिए थे। सूत्रों ने बताया कि दो घंटे तक चली बैठक बेनतीजा रही। उन्होंने दोनों विकल्पों को ठुकरा दिया। शाम को फिर इस मुद्दे पर बैठक हुई।

👉मायावती ने बुलाई पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की अहम बैठक, वजह जानकर चौक जाएँगे आप

कांग्रेस के पास दूसरा विकल्प भी है। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के बीच सत्ता का बंटवारा। सूत्रों ने कहा कि इसके तहत सिद्धारमैया को दो साल के लिए मुख्यमंत्री पद दिया जाता। बाकी के तीन साल के लिए डीके शिवकुमार को। लेकिन सूत्रों ने कहा कि न तो डीके शिवकुमार ही और न ही सिद्धारमैया इसके लिए तैयार हुए। डीके शिवकुमार पिछले चार वर्षों में पार्टी में अपने काम का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री पद की मांग कर रहे हैं।

सूत्रों ने कहा कि पहले विकल्प में डीके शिवकुमार को प्रदेश अध्यक्ष के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री का पद दिया गया। इसके अलावा उन्हें उनकी पसंद के छह मंत्रालयों की भी पेशकश की गई थी। आपको बता दें कि कांग्रेस में ‘एक व्यक्ति एक पद’ का नियम राहुल गांधी द्वारा लागू किया गया था।

About News Room lko

Check Also

मुख्यमंत्री योगी व सांसद कंगना का वीडियो एडिट कर एक्स पर किया वायरल, एफआईआर दर्ज

लखनऊ:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व सांसद कंगना रनौत का वीडियो एडिट कर एक्स पर वायरल ...