Breaking News

सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा, खेती या अन्य कारोबार आदि करने वालों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही: वैभव श्रीवास्तव

रायबरेली। राही ब्लाक के ग्राम पंचायत राघनपुर में पंचायत भवन न बनाये जाने व गलत रिपोर्ट दिये जाने पर डीएम वैभव श्रीवास्तव ने ग्राम प्रधान सहित विकास खण्ड अधिकारी जैनितकांत को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि यदि यह जमीन किसी कारणवंश पंचायत भवन के लिए अनुकूल नही है या कोई विवाद है उसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जानी चाहिए परन्तु गलत रिपार्ट व पंचायत भवन निर्माण की नीव तक होने पर शासकीय कार्यो की अवहेलना है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि व ग्राम प्रधान के वित्तीय अधिकार सीज क्यो न कर दिये जाने स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये है।

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने एसडीएम सदर अंशिका दीक्षित को बुलवाकर पंचायत भवन निर्माण कार्य करवाने के लिए जानकारी ली तथा निर्माण कराये जाने के राघनपुर स्थित अन्य जमीन को देखा। निरीक्षण के दौरान सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से दो व्यक्तियों द्वारा फसल बोई गई है। जिसमें एक गांव के व्यक्ति द्वारा गेहँू व दूसरे व्यक्ति द्वारा मटर बोई गई थी। जिस पर डीएम ने लेखापाल को कड़ी फटकार लगाते हुए एसडीएम को निर्देश दिये कि जमीन में जो फसल तैयार करके काटी जा चुकी है। फसल के लागत के अनुसार लेखपाल से वसूल की जाए साथ ही निलम्बन की कार्यवाही की क्यो न किये जाए।

उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिये कि समस्त लेखपाल को निर्देश दिये जाए कि इस प्रकार अगर सरकारी जमीनों पर अवैध प्रकार की खेती या कब्जा या अन्य कोई कारोबार आदि किये गये है तो तत्काल हटाते हुए अवैध कब्जाधारकों के विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही कराने के साथ ही दोषी लेखपालों के विरूद्ध भी कार्यवाही करें। इसके अलावा दो व्यक्ति द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे किये जाने पर कार्यवाही के निर्देश पुलिस को दिये।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, उपनिदेशक सूचना प्रमोद कुमार, एसडीएम सदर अंशिका दीक्षित, खण्ड विकास अधिकारी जैनितकांत, डीपीआरओ उपेन्द्र सिंह, ग्राम प्रधान सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...