Breaking News

साइबर क्राइम रोकने के सुझाव पर दिल्ली में सम्मानित हुआ गजेन्द्र सिंह विधि महाविद्यालय का छात्र

बिधूना। श्री गजेन्द्र सिंह विधि महाविद्यालय बिधूना में लॉ के छात्र ऋषि वाजपेई को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ लॉ दिल्ली में पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया केजी बालकृष्णन एवं बांग्लादेश के पूर्व चीफ जस्टिस एच हलीम ने सम्मानित किया। ऋषि ने डिजिटल फोरेंसिक एविडेंस और क्रिमिनल जस्टिस पर प्रेजेंटेशन दिया था। जिसे महत्वपूर्ण मानकर सराहा गया।

बिधूना: शिक्षणेत्तर संघ ने सोलहवें विदाई समारोह एवं विचार गोष्ठी का किया आयोजन, 14 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

तहसील क्षेत्र के कस्बा सहार के रहने वाले ऋषि वाजपेई बिधूना नगर स्थित गजेंद्र सिंह विधि महाविद्यालय के छात्र है। डिजिटल फोरेंसिक एविडेंस और क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम पर मांगे गए सुझाव में ऋषि ने अपना प्रेजेंटेशन रखा।

बिधूना: सड़क हादसे में युवक की मौत, भांजी को छोड़ बाइक से वापस आ रहा था घर, वैवहा-चौपुला मार्ग पर हुआ हादसा

जिसमें उन्होंने प्रमुख रूप से इस तथ्य को रखा की हर जिले में साइबर थानों के निर्माण हो और साइवर की फोरेंसिक लैब की संख्या बढ़ाई जाए। हैदराबाद और चंडीगढ़ में ही लैब होने से रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाता है और साइबर फ्रॉड कइयो को शिकार बना चुका होता है। इसके साथ ही ऋषि ने साइबर लॉ के तहत डाटा हैकिंग व बैक फ्रॉड रोकने को महत्वपूर्ण सुझाव रखें।

जिसमे प्रमुख यह था बैंक सम्बंधित फ्रॉड रोकने को बैंक को अपना सिस्टम मजबूत रखना होगा और ऐसे हालात में बैंक भी जिम्मेदार बने तब फ्रॉड हद तक रोका जा सकता है। प्रेजेंटेशन के बाद इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ लॉ नई दिल्ली में पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया केजी बालकृष्णन एवं बांग्लादेश के पूर्व चीफ जस्टिस एच हलीम ने सम्मानित किया। इसमें पूरे भारत से 80 विधि छात्र और अधिवक्ता क्वालीफाई किये थे जिसमें आठ लोगों से सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...