Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने आयोजित किया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

  • चुनाव का पर्व देश का गर्व
  • मेरा पहला वोट देश के लिए
  • मेरा वोट, मेरा कर्तव्य

लखनऊ। स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से उच्च शिक्षण संस्थानों में निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित किए गए विभिन्न एप्स की जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु आज नवयुग कन्या महाविद्यालय में प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय की अध्यक्षता में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने आयोजित किया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

जिसमें स्वीप संयोजक मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने भारत निर्वाचन आयोग के वीडियोस दिखा कर वोटर हेल्पलाइन, वोटर पोर्टल के माध्यम से नए मतदाता के रूप में पंजीकरण कराना, मतदाता सूची में अपना नाम देखना, विवरण में कोई सुधार करना, अपने आवेदन की स्थिति जानना, अपना मतदान केंद्र ढूंढना आदि महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया।

👉🏼होली से पहले यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी, 18 से 22 मार्च के बीच कई गाड़ियां हुईं रद्द

प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने उपस्थित सभी को मतदाता शपथ दिलाई कि सभी धर्म, जाति, समुदाय, भाषा से ऊपर उठकर निष्पक्ष और स्वतंत्र होकर सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने आयोजित किया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

इसके साथ ही उन्होंने नव मतदाताओं को प्रेरित करते हुए कहा कि स्वयं मतदान करने के साथ-साथ अपने परिवार, रिश्तेदार, पास पड़ोस के सभी नागरिकों को भी चुनाव में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित करें। अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों के प्रति भी सचेत रहने के लिए प्रेरित किया। कैडेट तनु सारस्वत ने चुनाव की प्रक्रिया से अवगत कराया।

बदरीनाथ समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी, हेमकुंड साहिब में जमी 10 फीट बर्फ

इस अवसर पर डॉ गीताली रस्तोगी, प्रो निनी कक्कड़, प्रो संगीता शुक्ला, प्रो अर्चना सिन्हा समेत मतदाता जागरूकता कैंपस एम्बेसडर कु अल्पना सिंह, शिवानी वर्मा, नैंसी विश्वकर्मा, बुशरा हामिद समेत बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं। राष्ट्रगान और भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...