Breaking News

शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत; सेंसेक्स 100 अंक फिसला, निफ्टी 20900 के नीचे

घरेलू शेयर बाजार बुधवार को कारोबार की सपाट शुरुआत हुई। शुरुआती कारोबार में प्रमुख इंडेक्स लाल निशान पर कारोबार करते दिखे। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 100 अंकों से अधिक की गिरावट के साथ 69,500 के नीचे फिसल गया जबकि निफ्टी 20900 के नीचे कारोबार करता दिखा।

आईटी, बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर के शेयरों में दिखी बिकवाली
बाजार में सबसे ज्यादा बिकवाली आईटी, बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर के शेयरों में दिखी। निफ्टी में टीसीएस, ओएनजीसी और इंफोसिस के शेयर टॉप लूजर्स के रूप में कारोबार करते दिखे। वहीं दूसरी ओर आयशर मोटर और एनटीपीसी के शेयर एक-एक फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार करते दिखे। इससे पहले मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स 377 अंक गिरकर 69,551 के स्तर पर बंद हुआ।

खुदरा महंगाई के आंकड़ों से बाजार की चिंता बढ़ी
घरेलू और अमेरिकी आंकड़ों से मुद्रास्फीति की चिंता फिर से बढ़ने और ब्याज दरों में कटौती में देरी के बढ़ते दावों के बीच एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़े शेयरों पर दबाव बढ़ा इससे बुधवार को भारतीय शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ खुले।

रुपया एक पैसे की कमजोरी के साथ खुला
अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में मजबूती के बीच रुपया बुधवार को एक पैसे की गिरावट के साथ 83.38 रुपये के स्तर पर कारोबार करता दिखा।अमेरिका में मुद्रास्फीति की चिंताएं तब एक बार फिर से उभर आईं जब आंकड़ों से पता चला कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) नवंबर में महीने मासिक आधार पर अप्रत्याशित रूप से बढ़ गया, हालांकि वार्षिक आधार पर इसमें कमी आई। इन आंकड़ों से इस उम्मीद को बल मिला है कि फेडरल रिजर्व अगले साल की शुरुआत में नीतिगत दर में कटौती नहीं करेगा।

इंफोसिस, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक के शेयरों में गिरावट
सेंसेक्स की कंपनियों में इंफोसिस, टीसीएस, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा और कोटक बैंक गिरावट के साथ खुले, जबकि एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावर ग्रिड, आईटीसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा बढ़त के साथ खुले। अमेरिकी दवा नियामक द्वारा आंध्र प्रदेश संयंत्र में निरीक्षण के बाद पांच टिप्पणियों के साथ फॉर्म 483 जारी करने के बाद लॉरस लैब्स के शेयरों में 3% से अधिक की गिरावट आई।

निफ्टी रियल्टी और निफ्टी ऑटो में तेजी
सेक्टरवार बात करें तो निफ्टी रियल्टी में 0.5% और निफ्टी ऑटो में 0.47% की तेजी आई। जबकि निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी और कंज्यूमर ड्युरेबल्स गिरावट के साथ खुले। व्यापक बाजार में, निफ्टी मिडकैप 100 में 0.3% की वृद्धि हुई, जबकि स्मॉलकैप 100 में 0.4% की वृद्धि हुई।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...