Breaking News

पूरे यूरोप में तबाही मचाने की फिराक में Islamic State

ब्रिटेन के एक प्रसिद्ध समाचार पत्र ‘द संडे टाइम्स’ ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट Islamic State पूरे यूरोप में जानलेवा हमले करने की योजना बना रहा है। चार साल पहले फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक कन्सर्ट हॉल में किया गया हमला भी इसी कड़ी में शामिल था,जिसमें 130 लोग मारे गए थे।

आईएसआईएस सरगना यूरोप और मध्य पूर्व में

‘The Sunday Times’ के अनुसार दस्तावेज़ों से पता चलता है आईएसआईएस सरगना यूरोप और मध्य पूर्व में आतंकवादी हमलों की योजना को वित्तपोषित और नियंत्रित कर रहे हैं। दस्तावेजों में इस बात की जानकारी दी गई है कि सीरिया में अपनी तथाकथित खिलाफत खत्म होने के बावजूद आईएस अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क चलाने, बैंक डकैती, वाहनों पर हमले, हत्या और कंप्यूटर हैकिंग की योजना बना रहा है।

आतंकी अभियानों की जिम्मेदराी अबु खबाब अल मुहाजिर को

आईएस के छह नेताओं के हस्ताक्षर वाले एक पत्र में समूह के “खलीफा” अबू बक्र अल-बगदादी को संबोधित किया गया है। पत्र में कहा गया है कि आईएस ने विदेश में अपनी रणनीति को संचालन और सीमाओं के आधार पर दो भागों में बांट दिया है। दस्तावेजों के अनुसार विदेशों में आतंकी अभियानों की जिम्मेदराी अबु खबाब अल मुहाजिर को दी गई है। उसको रूस, जर्मनी और पूर्वोत्तर सीरिया में आंतकी अभियान चलाने की जिम्मेदारी दी गई है।

बाटाकलन कन्सर्ट हॉल में 130 लोग मारे गए

दस्तावेजों में 2015 के पेरिस नरसंहार और 2017 के मैनहट्टन हमले का जिक्र है। नवंबर 2015 में पेरिस और शहर के उत्तरी उपनगर सेंट-डेनिस में सिलसिलेवार तरीके से समन्वित आतंकी हमले किये गए थे। उन हमलों में एक फुटबॉल मैच के दौरान स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम के बाहर तीन आत्मघाती हमलावरों ने गोलीबारी की, जिसके बाद गोलीबारी की कई घटनाएं हुईं और रेस्तरां में आत्मघाती बम विस्फोट किया गया। हमले में बाटाकलन कन्सर्ट हॉल में 130 लोग मारे गए थे।

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...