Breaking News

समान रूप से हो कोरोना रोधी टीके का वितरण, वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट में बोले लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रों को महामारी से कई सबक सीखने की जरूरत है। जैसा कि वायरस के नए वैरिएंट की आने की संभावना है, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि टीके वितरण समान रूप से हो। इसके अलावा अधिक न्यायपूर्ण और समान विश्व बनाने के लिए वैश्विक और राष्ट्रीय सुधारों पर जोर दिया जाए।

5वें वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट में भारतीय संसदयी शिष्टमंडल ने लिया हिस्सा

लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला के नेतृत्व में भारतीय संसदयी शिष्टमंडल ने 5वें वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रिया की राजधानी वियाना पहुंचा है। जिसके उद्घाटन सत्र को लोकसभा अध्यक्ष ने संबोधित किया। इस बारे में ऑस्ट्रिया स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर जानकारी दी।

उद्घाटन सत्र ‘कोविड -19 महामारी की चुनौतियों के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया और लोगों के लिए बहुपक्षवाद की क्षमता’ विषय पर आयोजित हुआ था। जिसमें बोलते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत ने दिसंबर 2021 तक 900 मिलियन नागरिकों को टीका लगाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू किया। महामारी के दौरान भारत द्वारा किए गए शानदार कार्यों को साझा करते हुए, उन्होंने कहा कि भारत ने 150 से अधिक देशों में त्वरित मानवीय सहायता और राहत कार्यों और चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था की।

वर्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस का आयोजन करीब पांच साल बाद किया जा रहा है। अपनी यात्रा के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अन्य देश की संसद के अध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष का यह दौरा कूटनीति के लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है। इस दौरान उनके साथ राज्यसभा उपसभापति हरिवंश भी हैं।

     शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...