Breaking News

मंडल रेल प्रबंधक ने वाराणसी स्टेशन एवं वाराणसी सुल्तानपुर रेलखंड का निरीक्षण कर विकासशील कार्यों एवं परियोजनाओं की प्रगति को परखा

लखनऊ। रेलवे का आधुनिकीकरण करते हुए समस्त नवीन सुविधाओं से सुसज्जित करने एवं मंडल के स्टेशनों सहित अन्य कार्य स्थलों को एक नव स्वरुप प्रदान करने के साथ ही संरक्षित तथा सुरक्षित रेल परिचालन की दिशा में निरंतर प्रयत्नशील उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल पर वर्तमान समय में अनेक निर्माण कार्यों तथा परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। इन विकास कार्यों एवं व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के लिए आज (22 सितम्बर) मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ वाराणसी जं. स्टेशन एवं वाराणसी-सुल्तानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए गहनता से निरीक्षण किया एवं रेलखंड की संरक्षा एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं एवं कार्यपद्धति को सूक्ष्मता से परखा।

अपने इस निरीक्षण कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक ने पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय से भेंट की एवं वाराणसी क्षेत्र में यात्री सुविधाओं के विकास एवं एकीकृत करने की योजनाओ पर विचार विमर्श किया। साथ ही ट्रेनों के आदान प्रदान, संसाधनों में सहभागिता सम्बन्धी योजनाओ पर तथा अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर विस्तार से वार्ता की। इसके अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक ने निदेशक, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वाराणसी के साथ बैठक कर रेल परियोजनाओं में आईआईटी की सहभागिता तथा तकनीकी सहयोग सम्बन्धी विषयो पर विस्तृत रूप से चर्चा की।

काशी स्टेशन पर स्थित मालवीय ब्रिज पर संस्थान द्वारा किए जा रहे तकनीकी अध्ययन पर भी चर्चा हुई। साथ ही मंडल रेल प्रबंधक ने वाराणसी स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों जैसे यार्ड री-मॉडलिंग का कार्य, प्लेटफार्म 2/3 एवं 4 /5 पर संपन्न किये जाने वाले कार्य हेतु ब्लाक लिए जाने कि तैयारी, प्लेटफ़ॉर्म 03 पर फुट ओवरब्रिज के कार्य के सम्बन्ध में राइट्स के अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिए। सर्कुलेटिंग एरिया में स्टाफ पार्किंग, स्टेशन बिल्डिंग की प्रगति का कार्य, TTE रेस्ट हाउस का कार्य सहित समस्त कार्यो का जायजा लेते हुए तथा इन कार्यो की समीक्षा करते हुए अपने आवश्यक सुझाव एवं निर्देश पारित किये एवं इन सभी कार्यो को निर्धारित समय सीमा के अन्दर समाप्त करने की बात कहीं।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक रेखा शर्मा ने बताया कि इसके अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक ने यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता करते हुए क्रू लॉबी सम्बन्धी मुददों तथा रिले हट में प्रसाधन कक्ष की उपलबध्ता सहित अनेक बिन्दुओं पर मंत्रणा की | उन्होंने रेल संचालन तथा संरक्षा संबंधी कार्यप्रणाली की जानकारी लेते हुए इस सम्बंध में आवश्यक निर्देश पारित किये तथा कर्मचारियों को अनुशासित एवं नियमबद्ध कार्य करने हेतु प्रेरित किया I इस निरीक्षण में अपर मण्डल रेल प्रबंधक वाराणसी एवं स्टेशन निदेशक वाराणसी सहित मंडल के अन्य अधिकारी एवम कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

रूरूगंज में शारदीय नवमी पर हवन पूजन व कन्या भोज के साथ विशाल भंडारे की हुई शुरुआत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। नवरात्रि में अष्टमी और नवमी के दिन ...