Wednesday , September 22 2021
Breaking News

डिजिटल पढ़ायी में लखनऊ के लोगों में बढ़ रही रूचि

लखनऊ। कोरोना महामारी के बाद उससे बचाव और सुरक्षित जीवन के लिये खासकर पढ़ाई करने वाले छात्र हो या फिर पत्र-पत्रिकाओं को पढ़ने वाले पाठक दोनों ही वर्ग के लोग अब डिजिटल प्लेटफार्म का प्रयोग ज्यादातर करने लगे है। पुस्तक प्रेमियों, छात्रों और प्रोफेशनल्स को डिजिटल लाइब्रेरी के जरिये अपने सेवायें दे रही ब्रिटिश काउन्सिल के मुताबिक बीते एक वर्षों में लखनऊ में डिजिटल लाइब्रेरी का प्रयोग करने वालों की संख्या का खासी बढ़ोत्तरी हुयी है।

यह वृद्धि लगभग तीन गुना 284 प्रतिशत हुयी है। सदस्यता ट्रेंड के अनुसार ऑडियोबुक, ऑनलाइन समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और जर्नल की लोकप्रियता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। ‘ऑन-डिमांड’ कंटेंट में वृद्धि के चलन को देखते हुए ब्रिटिश काउंसिल ने लखनऊ और भारत के अन्य शहरों में उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी डिजिटल लाइब्रेरी की पेशकश को मजबूत किया है, जिससे यूके और विष्व के सर्वश्रेष्ठ कंटेंट तक पहुंच आसान हो सके।

ब्रिटिश काउंसिल डिजिटल लाइब्रेरी की सदस्यता पूरे परिवार के लिए सूचनात्मक और फुर्सत के लिए कंटेंट का एकमात्र प्रवेश द्वार बन गई है। यह 100 से अधिक देशों के दस हजार से अधिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं, शैक्षणिक दुनिया और छात्रों के लिए विष्व के प्रमुख संसाधन जेएसटीओआर और ईबीएससीओ के माध्यम से 10,000 से अधिक अकादमिक पत्रिकाएं पेश करता है और विद्वानों के 15,000 से अधिक फुल टेक्ट्वा जर्नल, निबंध, वर्किंग पेपर और मार्केट रिपोर्टों को प्रोक्वेस्ट सेंट्रल के माध्यम से उपलब्ध कराता है। डिजिटल लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन और व्यावसायिक विकास विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर वीडियो ट्यूटोरियल और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी प्रदान करती है, साथ ही किसी भी व्यक्ति की अंग्रेजी को बेहतर बनाने के लिए वीडियो कन्टेंट भी उपलब्धत कराती है।

डिजिटल लाइब्रेरी अपने सदस्यों को 2,500 से अधिक ग्राफिक उपन्यास, कॉमिक्स; फिल्म, कंसर्ट्स, अवार्ड विजेता कॉमेडी, डॉक्यूमेंट्री और टीवी शो आसानी से उपलब्ध कराकर एक मनोरंजन केंद्र की भी भूमिका निभा रही है। लखनऊ की रहने वाली और डिजिटल लाइब्रेरी की सदस्य, अनन्या त्रिपाठी ने कहा ब्रिटिश काउंसिल के साथ मेरी यात्रा 2017 में शुरू हुई, जब मैं पोस्ट-ग्रेजुएशन की छात्रा थी और आज तक मैं लाइब्रेरी की सदस्य रही हूं। इसने मेरी उन विभिन्न तरीकों से भी मदद की जिनकी मैंने कल्पना भी नहीं की थी।

ब्रिटिश काउंसिल की डिजिटल लाइब्रेरी ने मुझे अपने निबंध, शोधकार्य, अकादमिक पाठ्य सामग्री के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद की और इसमें संगीत, रंगमंच और अन्य मनोरंजन विकल्पों की जानकारी प्रदान करने के लिए बहुत कुछ था क्योंकि अपनी रुचि और समग्र विकास के लिए आसानी से कंटेंट ढूंढना मुश्किल होता है। ब्रिटिश काउंसिल ने मेरी सभी जरूरतों को पूरा किया है। मैंने इसे एक बुनियादी डिजिटल लाइब्रेरी से मोबाइल ऐप की इस अद्भुत कला के रूप में विकसित होते देखा है। और, मैंने निश्चित रूप से अपने सभी छोटे भाई-बहनों को भी इससे जोड़ दिया है।

About Samar Saleel

Check Also

वजन को कम करने के साथ आपके शरीर को ये सभी फायदे देती हैं ग्रीन टी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *