Breaking News

DTH सब्सक्राइबर्स के लिए जरूरी खबर, अब सर्विस का आनंद लेने के लिए कराना होगा KYC

इस साल की शुरुआत में ट्राई ने डीटीएच टैरिफ नियमों को लागू कर दिया था लेकिन इसके लागू होने के बाद कई लोगों की शिकायतें आने लगी कि उन्हें अब टीवी देखना महंगा लग रहा है। सब्सक्राइबर्स को इस बात को ध्यान में रखते हुए ट्राई ने जरूरी कदम उठाने शुरु कर दिए है। इस बीच ट्राई एक और नया नियम लाया है जिसके तहत अब हर DTH सब्सक्राइबर को KYC करवाना अनिवार्य होगा।

ट्राई ने देश के सभी डीटीएच ऑपरेटर्स को कहा है कि उन्हें अब अपने सब्सक्राइबर्स का KYC कराना जरूरी होगा। ट्राई का नया नियम मौजूदा और नए डीटीएच सब्सक्राइबर्स दोनों के लिए लागू है। यह KYC प्रकिया बिल्कुल उसी तरह होगी जैसे नया सिम लेने पर की जाती है। अब नया कनेक्शन लेने वाले सब्सक्राइबर्स को पहले KYC कराना होगा। इस प्रकिया के पूरा होने के बाद ही नए डीटीएच कनेक्शन के साथ मिलने सेट-टॉप-बॉक्स को इंस्टॉल किया जाएगा। मौजूदा कस्टमर्स को KYC कराने के लिए 2 साल का समय दिया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, डीटीएच सब्सक्राइबर्स के लिए KYC अनिवार्य करने के लिए पिछले कुछ समय से बातचीत चल रही थी। इसे इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स द्वारा सहमति मिलने के बाद लागू किया गया है।

अब डीटीएच रिप्रेजेंटेटिव को नया कनेक्शन इंस्टॉल करने से पहले सब्सक्राइबर का KYC करना होगा। इस प्रकिया के पूरा होने के बाद ही नया सेट-टॉप-बॉक्स काम करना शुरू करेगा। अब डीटीएच सेट-टॉप-बॉक्स उसी अड्रेस पर लगाया और इंस्टॉल किया जाएगा जो अड्रेस कनेक्शन ऐप्लिकेशन फॉर्म में दर्ज होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...