Breaking News

ईरान के सांस्कृतिक स्थलों को निशाना बनाने वाले ट्रंप के इस बयान से पेंटागन ने बनाई दूरी

ईरान की कुद्स फोर्स के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान के साथबढ़ते टकरावके मद्देनजर अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ को वीजा देने से मना कर दिया है। उन्हें न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए जाना था ।खामनेई के नेतृत्व में हमले का जवाब देने के लिए ईरान के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की तेहरान में बैठक चल रही है। ईरान के पास दुनिया की 13वीं सबसे बड़ी सेना है। ईरान के साथ मध्य पूर्व में फैले मिलिशिया समूह, लेबनान के हिजबुल्लाह, यमन के हूती विद्रोही और सीरिया के बशर अल-असद जैसे सहयोगी भी शामिल हैं।

ईरान पर हमले की ट्रंप की धमकी से पेंटागन ने बनाई दूरी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान के सांस्कृतिक स्थलों को निशाना बनाने वाले बयान से सोमवार को पेंटागन ने दूरी बना ली। गौरतलब है कि इस तरह के हमलों पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध है। रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि अमेरिका ”सैन्य संघर्ष के नियमों का पालन करेगा”। उनसे पूछा गया कि क्या इसका मतलब यह होगा कि सांस्कृतिक स्थलों को निशाना नहीं बनाया जाएगा तो इस पर एस्पर ने कहा, ”सैन्य संघर्ष का यही नियम है।”

राष्ट्रपति और पेंटागन प्रमुख के बीच यह मतभेद ऐसे वक्त सामने आया है जब ईरान के कुद्स बलों के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत के बाद अमेरिका और तेहरान के बीच तनाव बेहद बढ़ गया है। एस्पर की सार्वजनिक तौर पर की गई टिप्पणी में अन्य रक्षा एवं सैन्य अधिकारियों की चिंता की झलक मिलती है, जो विशेष परिस्थितियों को छोड़कर धार्मिक एवं सांस्कृतिक स्थलों, असैन्य स्थलों पर हमलों को लेकर कानूनी प्रतिबंधों का हवाला देते हैं। ट्रंप ने शनिवार को एक ट्वीट में सांस्कृतिक स्थलों को निशाना बनाने की ओर संकेत दिया था और इसके अगले ही दिन संवाददाताओं से बातचीत में यही बात दोहराई थी।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...