Breaking News

सर्दी के मौसम में बंद नाक की समस्या अब मिनटों में होगी खत्‍म ऐसे करे प्याज का प्रयोग

सर्दी के मौसम में बंद नाक की समस्‍या बहुत ही परेशान करती है. इसके अलावा सर्दी-जुकाम की समस्‍या भी बनी रहती है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से वायरस और बैक्‍टीरिया ज्‍यादा अटैक करते हैं. इसी वजह से नाक में भी संक्रमण हो जाता है. नाक के भीतर मौजदू मेम्‍ब्रेन में सूजन आ जाती है और इसी वजह से नाक में कई बार सूजन आ जाती है और नाक बंद हो जाती है. जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत नहीं होती है, उन्‍हें ज्‍यादा समस्‍या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप प्‍याज के छिलकों और प्‍याज कर रस इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट, 2019 में हुई थी शादी

सर्दी के मौसम में नाक का बंद होना बहुत ही आम समस्‍या है. ऐसे में प्‍याज का रस और उसके छिलकों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. ये दोनों चीजें बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

जिन लोगों को बंद नाक की समस्या है. उन्‍हें प्‍याज के छिलके को 4 से 5 मिनट तक सूंघना होगा. ऐसा करने से उन्‍हें निश्चिंत ही फायदा मिलेगा. इन छिलकों में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी बंद नाक को सही करने में मदद करते हैं.

इसके अलावा आप प्याज के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी बंद नाक की समस्या खत्‍म हो जाती है. इसके लिए आपको लाल प्याज का रस निकालना होगा और इसकी कुछ बूंदे नाक में डालनी होगी. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको तुरंत ही फायदा मिल जाएगा.

आपको बता दें कि प्याज में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो नाक के बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करते हैं. अगर इसका इस्‍तेमाल करते हैं तो नाक के मेम्ब्रेन में सूजन कम हो जाती है, जिससे बंद नाक से छुटकारा मिल जाता है.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...