Breaking News

सही फाउन्डेशन का चुनाव आपके मेकअप को बना सकता है परफेक्ट , इन बातो का रखे ध्यान…

मेकअप और खूबसूरती का आपस में बड़ा गहरा रिश्ता है। अगर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है तो वह मेकअप करता है। एक मेकअप ही है जो इंसान की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। हम में से ना जाने कितनी ऐसी लड़कियां होंगी जिनको मेकअप करने का बहुत शौक होगा, लेकिन मेकअप के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको मेकअप से ही जुड़ी सबसे खास चीज यानि फाउंडेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। आपने आज तक बाजारों में कई तरह के फाउंडेशन देखे होंगे, लेकिन आप में से ना जाने कितने ऐसे होते हैं जो सही फाउंडेशन के रंग का चुनाव नहीं कर पाते हैं। जिससे या तो आप बहुत ज्यादा फेयर दिखने लगते हैं या फिर डार्क, जो कि बिल्कुल नैचुरल नहीं दिखता है।अक्सर हम सेलिब्रिटीज की दाग-रहित तस्वीरें देख कर सोचते हैं कि ये इतने अच्छे हमेशा कैसे लगते हैं, लेकिन आपको बता दें कि हर समय यह फ़ोटोशॉप की कला का कमाल नहीं होता है।

इसके लिए सारा क्रेडिट मेकअप आर्टिस्ट्स को जाता है। सेलिब्रिटीज की त्वचा जैसी भी हो वे सुंदर बना ही देते हैं। जिसके पीछे सबसे बड़ा कमाल होता सही फाउन्डेशन के चुनाव का जो आपके पूरे लुक को बदल देता है।मेकअप के लिए बेस यानी फाउंडेशन बहुत जरूरी होता है। यही वो चीज है जो आपके मेकअप को पूरा करती है। हालांकि फाउंडेशन के सही रंग का चुनाव करने में आप अक्‍सर परेशान हो जाते होंगे। इसके लिए सबसे पहले जब भी फाउंडेशन के रंग का चुनाव करें तो यह देख लें कि आपके फेस में कौन सा रंग सबसे अधिक ब्‍लेंट हो रहा है।अच्छे कपड़े पहन लेने और खूब सारा मेकअप थोपने से क्या हम अलग दिख सकते हैं, नहीं ना। ऐसे ही एक व्‍यक्ति के चेहरे पर कई तरह के शेड्स होते हैं। इसलिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आप फाउंडेशन का टेस्‍ट किस जगह पर करें। अगर एक रंग पूरे फेस को कवर नहीं कर रहा है तो आप दो रंगों का चुनाव करें।

आप जब भी फाउन्डेशन का चुनाव करें तो अपने स्किन टोन के शेड के अनुसार ही फाउन्डेशन लें। फाउन्डेशन का इस्तेमाल गोरा दिखने के लिए नहीं बल्कि उसी रूप-रंग में दाग रहित दिखने के लिए किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि फाउंडेशन की ऑनलाइन खरीदारी से हमेशा बचें। थोड़ा महंगा ही सही, मगर हमेशा अच्छी क्वालिटी का फाउंडेशन खरीदें। चलिए अब आपको बताते हैं कि अपनी स्किन के हिसाब से फाउंडेशन को कैसे पहचाना जाए-आपकी स्किन अगर काफी ऑयली है तो ऑयल बेस्ड फाउंडेशन अवॉयड करें। इस तरह का फाउंडेशन आपका मेकअप बिगाड़ सकता है। आपके लिए ऑयल फ्री और मैट फॉर्म्युला फाउंडेशन ठीक रहेगा। इसके अलावा मैचिंग कॉम्पैक्ट पाउडर का बेस बिल्कुल ना भूलें। ऐसा करने से आप पूरे दिन फ्रेश दिखेंगे।ड्राई स्किन को हमेशा ज्यादा मॉइस्चर की जरूरत होती है। इसलिए मॉइस्चर बेस वाला फाउंडेशन ही खरीदें।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...