Breaking News

भारत व बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला आज

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 22-26 नवंबर के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा। यह डे-नाइट टेस्ट है जो पिंक बाॅल से खेला जाएगा। इस मैदान पर यह पहला डे-नाइट टेस्ट होगा मगर टीम इंडिया कई दशकों से ईडन गार्डन में टेस्ट खेलती आई है। आइए जानें इस मैदान पर भारत का कैसा है टेस्ट रिकाॅर्ड..

1934 में खेला था पहला टेस्ट
भारत ने ईडन गार्डन में पहला टेस्ट साल 1934 में खेला था। तब इंग्लिश टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने भारत दौरे पर थी। सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया। उस वक्त भारतीय टीम की कमान सीके नायडू के हाथों में थी। हालांकि नायडू ये मैच जीत तो नहीं पाए मगर हारने भी नहीं दिया। अंत में मुकाबला ड्रा रहा था।

कुल 41 टेस्ट खेले जा चुके यहां
कोलकाता के इस ऐतिहासिक मैदान में अब तक कुल 41 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत को 12 में जीत मिली वहीं 9 में हार, जबकि 20 मैच ड्रा रहे।

2012 में हारे थे आखिरी मैच
कोलकाता में भारतीय टीम आखिरी टेस्ट 2012 में हारी थी। तब एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने यहां इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला था और भारत को 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। भारत ने इस मैच में पहली पारी में 316 और दूसरी इनिंग में 247 रन बनाए थे जवाब में इंग्लिश टीम ने पहली पारी में 523 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। अंत में कंगारुओं को जीत के लिए 41 रन चाहिए थे जिसे इंग्लैंड ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत का हाईएस्ट स्कोर
ईडन गार्डन में भारत का हाईएस्ट टेस्ट स्कोर 657 रन है जबकि लो स्कोर 90 रन है।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज
कोलकाता के इस मैदान में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण हैं। लक्ष्मण ने यहां 10 मैच खेलकर 1217 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं।

कोहली का प्रदर्शन है खराब
टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली का ईडन गार्डन में टेस्ट रिकाॅर्ड ज्यादा बेहतर नहीं है। कोहली ने यहां चार मैच खेले हैं जिसमें 31.16 की औसत से कुल 187 रन ही बनाए। इसमें सिर्फ एक शतक शामिल है, जो उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

About News Room lko

Check Also

India vs England: टेस्ट मैच में भारतीय टीम को मिली हार पर हैरान हुए अजीत आगरकर, कही ये बड़ी बात…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत और इंग्लैंड के बीच पुनर्निर्धारित पांचवां टेस्ट ...