Breaking News

त्वचा को सुंदर और चमकदार बनता है ब्लीच, घर पर इस तरह अपनाए प्राकृतिक ब्लीच

चेहरे पर ग्लो बनाने के लिए ब्लीच करने से चेहरे पर जमी सारी टैन निकल जाती है और त्वचा को सुंदर और चमक आ जाता है इसलिए आप बाजार में बिकने वाली ब्लीच को इस्तेमाल करने की जगह घर में खुद से प्राकृतिक ब्लीच लगाएं। प्राकृतिक ब्लीच त्वचा को किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुंचती है।

ब्लीच करने से चेहरे को कई सारे फायदे पहुंचते हैं, जो कि इस प्रकार हैं।

– त्वचा मुलायम बनीं रहती है और रूखापन दूर हो जाता है।

– त्वचा में चमक आ जाती है।

– चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों गायब हो जाते हैं।

प्राकृतिक ब्लीच:

संतरा की ब्लीच: संतरे को भी आप ब्लीच की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है जो कि एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह कार्य करता है। एक संतरा लेकर उसे अच्छे से निचोड़ लें। फिर इस रस में आप हल्दी का पाउडर मिला दें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 20-30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें।

दही से बनाएं ब्लीच: दही में कई प्राकृतिक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड भी पाया जाता है जो कि ब्लीचिंग करता है। दही को आप अपने चेहरे पर अच्छे से रगड़ें लें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। आपकी त्वचा की रंगत साफ हो जाएगी और चेहरा चमक जाएगा। आप दही को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगा सकते हैं।

टमाटर से बनाएं ब्लीच: टमाटर में पाए जाने वाले तत्व चेहरे पर ब्लीच की तरह काम करते हैं और चेहरे पर निखार ले आते हैं। टमाटर की ब्लीच तैयार करने के लिए आपको शहद की भी जरूरत पड़ेगी। आप एक टमाटर अच्छे से पीस लें और इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसके अंदर शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे और गले पर अच्छे से लगा लें। 20 मिनट तक इसे सूखने दें और इसके बाद पानी की मदद से इसे साफ कर दें। टमाटर की ब्लीच लगाने से चेहरे पर जमी टैन एकदम गायब हो जाएगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा। प्राकृतिक ब्लीच होने के कारण आप इसे हर हफ्ते अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

नींबू से बनाए ब्लीच: नींबू की मदद से भी आप अपने चेहरे को ब्लीच कर सकते हैं। आप दो नींबू लेकर उन्हें अच्छे से निचोड़ लें। फिर इस रस को रूई की मदद से अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। इसे अच्छे से सूखने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे की रंगत साफ हो जाएगी और चेहरे का कालापन दूर हो जाएगा

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...