Breaking News

दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना में एक महीने तक सुनाई देगी योग की धमक

भारतीय योग की धमक अब पूरे एक महीने तक दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना में सुनाई देगी। ड्यूटी के दौरान मानसिक तनाव का सामना करने वाले अर्जेंटीना के पुलिसकर्मियों को एक तरफ जहां प्राणायाम और योग के माध्यम से मानसिक शांति मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ उन्हें शारीरिक शक्ति भी प्राप्त होगी। अपने कर्मचारियों के लिए वहां का पुलिस विभाग 23 मार्च से 24 अप्रैल तक योग कार्यशाला का आयोजन करने जा रहा है। इस बारे में अर्जेंटीना संघीय पुलिस विश्वविद्यालय संस्थान (आईयूपीएफए) ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

मानसिक तनाव को दूर करने के लिए अर्जेंटीना संघीय पुलिस विश्वविद्यालय संस्थान कर रहा है योग कार्यशाला का आयोजन

वहीं आईयूपीएफए के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए अर्जेंटीना स्थित भारतीय दूतावास ने कहा अर्जेंटीना संघीय पुलिस विश्वविद्यालय संस्थान (आईयूपीएफए) द्वारा 23 मार्च से शुरू किए जा रहे योग कार्यशालाएं मूल बातें इस प्रकार हैं- इस कार्यशाला से आईयूफीएफए के छात्र, शिक्षक, कर्मचारी और अर्जेंटीना संघीट पुलिस के एजेंट जुड़ सकते हैं।

इसके साथ ही दूतावास ने योग कार्यशाला की जानकारी से संबंधित आईयूपीएफए का लिंक भी साझा किया। जिसमें आईयूपीएफए ने कहा है किकार्यशाला का सामान्य उद्देश्य तनाव प्रबंधन के लिए अनुशासन तकनीकों को शामिल करते हुए शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को विकसित करने के लिए एक उपकरण के रूप में योग के अभ्यास को बढ़ावा देना है।

कार्यशाला की गतिविधियां:आईयूपीएफए के वर्चुअल कक्षा में योग कार्यशाला की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जहां आसनों के वीडियो उपलब्ध होंगे, साथ ही साथ ध्यान एवं मानसिक तनाव को दूर करने के लिए ऑडियो भी उपलब्ध होंगे। इस तरह, प्रत्येक प्रतिभागी दैनिक रूप से कार्यशाला का लाभ ले सकता है। इसके साथ ही कक्षा में एक परामर्श मंच होगा, जिसके माध्यम से प्रशिक्षक योग प्रेमियों का मार्गदर्शन और सहायता करेंगे।

शाश्वत तिवारी
                शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...