Breaking News

युवाओं ने थामी लोगों को कोविड-19 के दूसरे डोज दिलाने की जिम्मेदारी

  • घर-घर जाकर लाभार्थियों को कर रहे हैं जागरूक
  • महात्मा गांधी युवा क्लब काश्मीर के युवाओं के द्वारा की गई पहल

जमुई। युवाओं के द्वारा खैरा प्रखण्ड अंतर्गत काश्मीर एवं ढ़ाव गांव में शिक्षा से वंचित 115 महादलित समुदाय के बच्चे को निःशुल्क पढ़ाने के साथ-साथ विद्यालयों में भी अपना अहम योगदान दिया जा रहा है। महात्मा गाँधी युवा क्लब के युवाओं के द्वारा अब लोगों को कोविड19 टीकाकरण के दूसरे डोज दिलाने की जिम्मेदारी भी ली गई है। युवा क्लब के अध्यक्ष नीरज कुमार बताते हैं कि वे कोरोनारोधी दूसरा डोज ले चुके हैं । वे क्लब सदस्यों के साथ घर-घर जाकर लाभार्थियों को दूसरा डोज लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। क्लब की गतिविधियों की जानकारी के तहत बताया विद्यालय में शिक्षकों की कमी को लेकर सदस्यों के साथ बैठक कर
विद्यालय जाकर शिक्षा दे रहे हैं।

वहीं सचिव सिंटू कुमार बताते हैं कि लाॅकडाउन के शुरुआती दौर में कोरोना महामारी में युवा क्लब के द्वारा कोविड-19 का गाइडलाइन का पालन करते हुए घर-घर जाकर मास्क का वितरण, सरकार एवं स्थानीय संगठनों के सहयोग से राशन व स्वच्छता किट 150 परिवारों में बंटवाये गये। क्लब के उपाध्यक्ष कुंदन कुमार कहते हैं कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ एवं उनके स्वास्थ्य के भी बारे में जानकारी देते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता पंकज कुमार बताते हैं कि इस युवा क्लब के बच्चों के द्वारा आज तक दर्जनों बाल विवाह को रोका गया है और हमेशा से समाज में हो रहे कुरीतियों जैसेे बाल श्रम व बाल व्यापार के बारे में लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए युवाओं के द्वारा गांव गांव जाकर नुक्कड़ नाटक , जन संपर्क का सहारा लिया जाता है।

इसी क्रम में काश्मीर प्राथमिक विद्यालय के सहायक शिक्षक श्याम बिहारी ने युवाओं के स्वैच्छिक पहल की सराहना करते हुए कहा शिक्षा, स्वास्थ्य सुधार और समाज में चली आ रही कुप्रथाओं को दूर करने के लिए युवाओं का आगे आना सकारात्मक है।

प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, खैरा, गिरीश कुमार ने कहा कोविड-19 के दूसरे टीका को लेने के लिए महात्मा गांधी युवा क्लब के सदस्य लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ऐसे उत्साहित युवाओं से ही स्वस्थ समाज की नींव मजबूत होगी।

About Samar Saleel

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने रेल दुर्घटनाओं को कम करने में सक्रियता के लिए भारतीय रेलवे की सराहना की

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे द्वारा रेल दुर्घटनाओं को कम करने के लिए किए गए सक्रिय ...