Breaking News

इस राज्य में भारी बारिश की आशंका, तूफान को लेकर जारी चेतावनी, जानिए फटाफट

बंगाल की खाड़ी से बांग्लादेश के तट की ओर बढ़ रहे अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ से भारत के तटीय क्षेत्रों और बंदरगाहों में चिंताएं बढ़ रही हैं। देश के मौसम विभाग ने तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है। तूफान की चेतावनी को चार अंक से बढ़ाकर 8 तक कर दिया है। यह चेतावनी देश के तीन बंदरगाहों और 12 जिलों के लिए बड़े खतरे का संकेत है।

बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार रात एक विशेष बुलेटिन में कहा कि तूफान केंद्र के 74 किलोमीटर के भीतर अधिकतम निरंतर हवा की गति लगभग 140 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो बढ़कर 160 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है।

इसके और तेज होने और रविवार को भारी बारिश की संभावना है। यह तूफान पोर्ट ब्लेयर से करीब 520 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम में, कॉक्स बाजार (बंगलादेश) से 1010 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और सितवे (म्यांमार) से 930 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। तूफान का रुख भले ही बंगलादेश की ओर हो गया है, लेकिन आपदा प्रबंधन विभाग ने इसको लेकर जारी चेतावनी वापस नहीं ली है।

तीन बंदरगाह चट्टोग्राम, कॉक्स बाजार और पायरा हैं जहां सख्त चेतावनी जारी करते हुए सावधान रहने को कहा गया है। कॉक्स बाजार, चटोग्राम, फेनी, नोआखली, लक्ष्मीपुर, चांदपुर, बरिशाल, भोला, पटुआखाली, झलकाकाठी, पिरोजपुर और बरगुना जिले भी ग्रेट डेंजर सिग्नल नंबर 8 के दायरे में आएंगे। मोंगला समुद्री बंदरगाह को भी शुक्रवार दोपहर से स्थानीय चेतावनी संकेत संख्या 4 प्रदर्शित करने के लिए कहा गया था।

About News Room lko

Check Also

‘अब CM के हाथों पर भी नियंत्रण कर रहे पूर्व नौकरशाह’, पटनायक-पांडियन के इस वीडियो पर हिमंत का कटाक्ष

नई दिल्ली:  देश भर में जहां लोकसभा चुनाव हो रहे हैं, वहीं ओडिशा में लोकसभा ...