Breaking News

पड़ने वाली है भीषण गर्मी, तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 13 और 19 अप्रैल के बीच कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अलग-अलग हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।

बलूच बागी को अपना बिरादर मानें

आईएमडी का कहना है कि दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, एमपी, राजस्थान समेत उत्तर पश्चिम और बिहार, छत्तीसगढ़ समेत समस्त पूर्वी हिस्से में अधिकतम तापमान (temperature) धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

भीषण गर्मी

उत्तर प्रायद्वीपीय और इससे सटे मध्य भारत के आंतरिक भागों में इसके सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। हालांकि आईएमडी ने अगले तीन दिनों में महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है।

आईएमडी के मुताबिक, “अब तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। मध्य और पश्चिम भारत में कुछ मौसमी गतिविधियां अभी भी जारी हैं। अगले दो दिनों के दौरान तापमान सामान्य और उसके बाद सामान्य से अधिक रहेगा।

UPPSC 2022 : लड़कियों ने परचम बना लिया है मजाज़ साहब, ये उड़ान जारी रहनी चाहिए..

स्काईमेट वेदर के जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, पांच से सात दिनों के बाद उत्तर-पश्चिम भारत और अप्रैल के तीसरे सप्ताह में, दिल्ली के ऊपर अलग-अलग गर्मी की लहर की स्थिति विकसित हो सकती है।

आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, “अब उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क स्थिति देखी जा रही है। आंधी थम गई है और हमें किसी पश्चिमी विक्षोभ की उम्मीद नहीं है। अब, तापमान सामान्य के करीब है, लेकिन चूंकि शुष्क स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, इसलिए गर्मी बढ़ेगी और एक सप्ताह के बाद उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है।”

About News Room lko

Check Also

स्पेस एजुकेशन हब बनाने के प्रयास

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में राजभवन पर अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा संवर्द्धन कार्यक्रम ‘आविष्कार‘ ...