Breaking News

पति-पत्नी के बीच नहीं आएगी दरार, इन बातों का रखें ख्याल

पति-पत्नी का रिश्ता काफी मजबूत लेकिन नाजुक भी होता है. यही वजह है कि कभी-कभी छोटी सी बात ही इतनी बढ़ जाती है कि अलग होने तक की नौबत आ जाती है. हालांकि, इस स्थिति से काफी हद तक बचा जा सकता है. इसके लिए रिश्ते की नींव को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. इस नींव को आप इन तरीकों से मजबूत बना सकते हैं.

कम्यूनिकेशन गैप न आने देना-

रिश्ते में जो चीज सबसे ज्यादा गलतफहमी और झगड़ों को न्योता देती है, वह कम्यूनिकेशन गैप है. आपकी जिंदगी में क्या हो रहा है और क्या नहीं, इसे अपने पार्टनर के साथ जरूर शेयर करें. अगर आपको साथी से जुड़ी कोई चीज परेशान कर रही है, तो उसे भी छिपाने की जगह जाहिर करें. जब कपल आपस में सारी बातें शेयर करेगा, तो कोई अगर फूट डालने की भी कोशिश करे, तब भी उनके रिश्ते में गलतफहमी किसी भी हाल में घर नहीं बना सकेगी. यह रिश्ते को मजबूती देने में काफी मदद करेगा.

प्यार जाहिर करना-

शादीशुदा कपल्स की सबसे बड़ी कमी होती है कि वह प्यार और लगाव को लेकर अपने इमोशन्स जाहिर करना लगभग बंद कर देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका मानना होता है कि, इतने साल बाद भला ऐसा करने की क्या जरूरत है? लेकिन सच तो यह है कि जब लगाव जाहिर ही नहीं होगा, तो रिश्ते में प्यार की मिठास कैसे जिंदा रह सकेगी? लव एक्सप्रेस करने का मतलब सिर्फ आई लव यू कहना नहीं है, बल्कि इसे आप कई तरह से जाहिर कर सकते हैं, जैसे डिनर पर जाना, साथ में ट्रिप प्लान करना, बिना किसी खास वजह के बस यूं ही गिफ्ट देना, साथी थका हुआ हो, तो उसका काम करना आदि.

गुस्से को काबू में रखना-

अगर आप दोनों के बीच बहस हो रही है, तो गुस्से पर जरूर काबू करने की कोशिश करें और कुछ भी एक्सट्रीम बोलने से बचें. गुस्से में व्यक्ति वो चीजें भी बोल जाता है, जो रिश्ते को हमेशा के लिए डैमेज कर सकती हैं. बेहतर है कि खुद को शांत करें और उसके बाद उस मुद्दे पर बात करें. जब आप कूल डाउन होंगे, तब आपको साथी की कही बातों को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी. यह आप दोनों को ही झगड़े को खत्म कर समस्या का समाधान ढूंढने में मदद करेगा.

विश्वास करना-

रिश्ते की नींव को मजबूत करने के लिए एक-दूसरे पर विश्वास रखना बेहद जरूरी है. आपका जरा सा विश्वास डिगा, तो समझ लीजिए कि आपके रिश्ते की गाड़ी नीचे की ओर जाना शुरू हो गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के रिश्ते में प्यार से ज्यादा शक जगह लेता है, जिससे रोज झगड़े होना आम बात हो जाती है. अगर झगड़े न भी हों, तो भी कपल का साथ में खुश रहना नामुमकिन हो जाता है.

एक दूसरे का सम्मान-

रिश्ते में प्यार अपनी जगह है और सम्मान अपनी जगह. कई बार कपल आपस में कुछ ऐसी सीमाएं क्रॉस कर जाते हैं, जो दूसरे के आत्मसम्मान का ठेंस पहुंचा सकता है. ऐसा होना उन्हें बुरी तरह हर्ट करता है और इस स्थिति में धीरे-धीरे उनके मन में कड़वाहट घर करने लग जाती है, जिससे रिश्ते बिगड़ना तय है. एक-दूसरे के साथ ही परिवार का सम्मान करना भी बेहद जरूरी है. शादीशुदा जोड़े को भले ही एक-दूसरे की फैमलीज खास पसंद न हों, लेकिन उनका सम्मान करना किसी भी हाल में न छोड़ें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...