Breaking News

लैपटॉप और DSLR सहित ये 20 सामान जल्द होने वाले हैं महंगे, जानिए वजह

अगर आप लैपटॉप, कैमरे, और टेक्सटाइल प्रोडक्ट खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो जल्दी करिए। क्योंकि जल्द ही इस प्रोडक्ट के दाम बढ़ने वाले हैं। दरअसल सरकार जल्द ही करीब 20 प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की सोच रही है। इन लिस्ट में लैपटॉप, कैमरे, टेक्सटाइल प्रोडक्ट और एल्युमिनियम जैसे प्रोडक्ट के नाम शामिल हैं। वहीं कुछ स्टील आइटम पर इंपोर्ट लाइसेंसिंग लगाई जा रही है।

सरकार के इस कदम को उठाने का मकसद चीन के कारोबार को सीमित करना और चीन पर निर्भरता कम करना है। अभी कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय के सामने है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेवेन्यू विभाग कुछ टैरिफ बढ़ाने की घोषणा करने की तैयारी में है। ये सभी देशों पर लागू किया जायेगा। हालांकि इसका मकसद चीन से आने वाले बड़ी संख्या में सामानों पर नजर रखना है। आपको बता दें कि बीते कुछ ही महीनों में सरकार द्वारा चीन को आर्थिक मोर्चे पर कई तरह से चोट दी गई है।  सरकार चीन के खिलाफ हर जरूरी कदम को उठा रही है।

भारत ने इस साल जून में चीन से 4.7 अरब डॉलर का आयात किया। जबकि भारत के वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने इस साल जून में चीन से सिर्फ 3.32 अरब डॉलर का आयात किया जो कि पिछले साल जून के मुकाबले 43.73 फीसद कम है। भारत के वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल जुलाई में भारत ने चीन से 6.18 अरब डॉलर का आयात किया था।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...