Breaking News

गर्मियों में इन हाइड्रेटेड फूड्स का कर सकते हैं सेवन गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में आपके शरीर

गर्मियों की खास बात ये है कि इस दौरान आप कई सीज़नल फल और सब्जियों का आनंद ले सकते हैं. इनमें न्यूट्रिशन होता है और ये आपको हाइड्रेटेड रखते हैं. आप इन फलों और सब्जियों से ड्रिंक और स्मूदी तैयार कर सकते हैं. इन special summer foods को आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आम

आम गर्मियों के लिए अच्छा फल है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषण होता है. आप इसकी स्मूदी बना सकते हैं या इसे खा सकते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. आपको कैलोरी की चिंता है तो आप इसे कम मात्रा में खा सकते हैं. आम में A और C विटामिन, सोडियम, फाइबर और 20 से ज्यादा अन्य मिनरल होते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. मोटापा और हृदय रोगों को रोकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल करते हैं. इस फल में लगभग 88 फीसदी पानी होता है. ये आपको गर्मियों से लड़ने में मदद करता है.

तरबूज

तरबूज मीठा, स्वादिष्ट और ठंडा फल है. गर्मियों में इसे खाने का अलग ही आनंद है. तरबूज में लगभग 92% पानी होता है. ये गर्मियों के लिए काफी हाइड्रेटेड फल है. इसमें फाइबर, विटामिन A, विटामिन C, मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है. इससे आपको कैंसर और स्ट्रोक होने का जोखिम कम रहता है. तरबूज में एंटी- इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं.

संतरा

Citrus फल में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके न्यूट्रिएंट्स गर्मियों में आपको हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं. ज्यादा गर्मी के चलते पसीना निकलता है और उसके जरिए शरीर में पोटैशियम कम हो जाता है. इन फलों के सेवन से न्यूट्रिशन की कमी पूरी होती है. ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. इस फल में 88 फीसदी पानी होता है. संतरे में विटामिन C और A, कैल्शियम और फाइबर भरपूर होता है.

खीरा

खीरे में आपको ठंडा रखने के लिए नेचुरल प्रॉपर्टीज होती हैं. ये आपको डीहाइड्रेशन से बचाता है. खीरे में विटामिन k, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है. इसमें पानी की मात्रा 95 फीसदी होती है. कैलोरी की मात्रा भी इसमें कम होती है. ये आपके शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में भी मदद करते हैं. इनसे आपकी स्किन स्वस्थ और सुंदर रहती है.

टमाटर

टमाटर एक सदाबहार फल है. इससे आपको कई न्यूट्रीएंट्स मिलते हैं. टमाटर में विटामिन ए, बी 2, और सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटैशियम और फाइटोकेमिकल्स होते हैं. सलाद या करी में इसके इस्तेमाल से कैंसर, ऑटोइम्यून ऑर्डर और हृदय रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. टमाटर 95 फीसदी पानी से बना होता है.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

आज ‘विश्व व्हिस्की दिवस’ मना रही पूरी दुनिया, जानिए इसका पूरा इतिहास

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आज World Whisky Day (विश्व व्हिस्की दिवस) मनाया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *