Breaking News

म्यूचुअल फंड्स में पहली बार करने जा रहे हैं निवेश तो अच्छे रिटर्न हासिल करने के लिए अपनाए ये टिप्स

साल 2021 रिटर्न के लिहाज से घरेलू निवेशकों के लिए बेहद शानदार रहा है. जहां एक ओर सेंसेक्स निफ्टी नए शिखर पर पहुंचे. वहीं, इसका फायदा उठाकर घरेलू म्यूचुअल फंड्स ने निवेशकों को 80 फीसदी तक का मुनाफा कराया है.

एक्सपर्ट्स सलाह दे रहे हैं कि जिन निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश करने से डर लगता है. वह म्यूचुअल फंड्स का फायदा उठाकर अच्छे रिटर्न हासिल कर सकते है.  एसबीआई स्मॉल एंड मिडकैप फंड ने 80 फीसदी, टाटा इंडिया कंज्यूमर फंड ने 75 फीसदी, रिलायंस स्मॉलकैप फंड ने 62 फीसदी का रिटर्न दिया है.

इसमें एक फंड मैनेजर होता है, जो आपके पैसे को अलग-अलग स्टॉक में लगाकर मुनाफा कमाता है और रिटर्न देकर एवज में अपने लिए कुछ अमाउंट कमीशन के तौर पर रख लेता है. फंड हाउस मैनेज करने के लिए ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी होती हैं, जैसे एचडीएफसी म्युचुअल फंड एसबीआई म्यूचुअल फंड, आदित्य बिरला म्युचुअल फंड आदि.

म्यूचुअल फंडस तीन तरह के होते हैं, इक्विटी, डेब्ट और हाईब्रीड. आप रिस्क लेने में सक्षम हैं तो इक्विटी में पैसा लगा सकते हैं, कम रिस्क लेकर ठीक मुनाफा चाहते हैं तो डेब्ट में निवेश कर सकते हैं, मॉडरेट रिस्क-रिटर्न लेना चाहते हैं तो हाइब्रिड में निवेश बेहतर होगा. म्यूचल फंड कई सेक्टर में भी बंटे होते हैं, जिसमें टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, ऑटोमोबाइल, एग्रीकल्चर और एफएमसीजी हैं. अगर आप अनुमान लगा सकते हैं कि भविष्य में कौन सा सेक्टर मुनाफे का हो सकता है तो आप वहां निवेश कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

‘चिप निर्माण के लिए अरबों डॉलर की सब्सिडी देना सही नहीं’, पूर्व RBI गवर्नर ने की आलोचना

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चिप निर्माण पर भारत की ओर ...