Breaking News

साल 2022 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए देश के इन दो राज्यों को किया गया चयनित

गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान (जीआईडीएम) और सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विनोद शर्मा को आपदा प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य के लिए 2022 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए चुना गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि जहां जीआईडीएम को संस्थागत श्रेणी में चुना गया है, वहीं शर्मा को व्यक्तिगत श्रेणी में नामित किया गया है।  इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है।
इसमें 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और संस्था के मामले में एक प्रमाण पत्र और एक व्यक्ति के मामले में 5 लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। इस वर्ष पुरस्कार के लिए 1 जुलाई, 2021 से नामांकन मांगा गया था और संस्थानों और व्यक्तियों से 243 वैध नामांकन प्राप्त हुए थे।

जीआईडीएम की स्थापना 2012 में हुई थी और तब से यह गुजरात की आपदा जोखिम न्यूनीकरण (डीआरआर) क्षमता को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। रणनीतिक रूप से डिजाइन किए गए क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से, जीआईडीएम ने 12,000 से अधिक पेशेवरों को बहु-जोखिम जोखिम प्रबंधन।

About News Room lko

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...