Breaking News

इस ब्लड ग्रुप के लोगो को होता है सबसे ज्यादा बीमारी का खतरा

रक्त समूह या रक्त प्रकार, रक्त का एक वर्गीकरण है जो रक्त की लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर पर पाये जाने वाले पदार्थ मे वंशानुगत प्रतिजन की उपस्थिति या अनुपस्थिति पर आधारित होता है। रक्त प्रणाली के अनुसार यह प्रतिजन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोप्रोटीन, या ग्लाइकोलिपिड हो सकते हैं और इनमे से कुछ प्रतिजन अन्य प्रकारों जैसे कि ऊतकों और कोशिकाओं की सतह पर भी उपस्थित हो सकते हैं।

अनेक लाल रक्त कोशिका सतह प्रतिजन, जो कि एक ही एलील या बहुत नजदीकी रूप से जुड़े जीन से उत्पन्न हुए हैं, सामूहिक रूप से रक्त समूह प्रणाली की रचना करते हैं।
दुनिया में जितने भी इंसान हैं उन सभी का एक ब्लड ग्रुप होता है। ब्लड ग्रुप के अनुसार व्यक्ति की शारीरिक संरचना के बारे में पता लगाया जा सकता है। ब्लड ग्रुप के अनुसार हर व्यक्ति का स्वभाव और स्वास्थ्य अलग अलग होता है। आज की पोस्ट में हम आपको मेडिकल साइंस के द्वारा यह बताने की कोशिश करेंगे कि किस ब्लड ग्रुप के लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं। सबसे ज्यादा बीमार होते हैं इस ब्लड ग्रुप के लोग, जरूर जान लें।
डेली मेल की एक खबर के अनुसार कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ब्लड ग्रुप पर एक शोध किया। और शोध के माध्यम से पता चला कि ‘ओ’ नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोग अपने जीवन में सबसे ज्यादा बीमार होते हैं। क्योंकि ‘ओ’ नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों के शरीर का इम्यून सिस्टम और ब्लड ग्रुप दूसरे लोगों की तुलना में कमजोर होता है।
इस शोध में पता चला कि ‘ओ’ नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों के ब्लड का पीएच लेवल भी अन्य लोगों की तुलना में कम होता है। इस वजह से इस ब्लड ग्रुप के लोगों को रक्तचाप की समस्या सबसे अधिक होती है। और इन लोगों के शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन भी अनियंत्रित होता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...