Breaking News

अयोध्या में रामनवमी से पहले तैयार हो जाएगा ये, तेजी से चल रहा काम

विजन डाक्यूमेंट के अन्तर्गत जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ व राम पथ निर्माण का लक्ष्य रामनवमी तय है। फिर भी जन्मभूमि पथ ही ऐसा है जिसका निर्माण निर्धारित समय में हो जाएगा। बताते चलें कि बिड़ला धर्मशाला के सामने सुग्रीव किला होते हुए रामजन्म भूमि जाने वाले इस मार्ग की कुल लंबाई 566 मीटर है।

इस पथ पर यूटीलिटी डक्ट के साथ सीवर लाइन विस्तार व वाटर पाइप लाइन विस्तार के अलावा भूमिगत विद्युतीकरण का काम समयबद्ध ढंग से एक साथ चल रहा है।

अधिशासी अभियंता के अनुसार जन्मभूमि निर्माण की लागत 39.06 करोड़ है जिसका आवंटन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस पथ में सिविल एवं विद्युतीकरण से सम्बन्धित कार्य की लागत करीब 15 करोड़ है। वहीं शेष राशि भूमि के अधिग्रहण से सम्बन्धित मुआवजे के लिए थी.

जिसका भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस पथ में करीब दो करोड़ की लागत से भूमिगत विद्युतीकरण का कार्य उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की ओर से कराया जा रहा है। इसी तरह से करीब डेढ़ करोड़ की लागत से जलनिगम की ओर से सीवर लाइन का विस्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि यूटीलिटी डक्ट का निर्माण पैदल पथ के रूप में प्रयोग किया जाएगा और इस पर निर्धारित डिजाइन के अनुसार टाइल्स लगाई जाएगी।

मालूम हो कि तीस मीटर यानि एक सौ फिट चौड़े इस मार्ग का निर्माण रामजन्मभूमि से सटे रंगमहल मंदिर की तरफ से शुरू किया गया जो कि दर्शन के वापसी के मार्ग को छोड़कर सुग्रीव किला तक दाएं-बाएं दोनो तरफ एक साथ चल रहा है। कार्यदाई एजेंसी लोनिवि प्रांतीय खंड चतुर्थ के अधिशासी अभियंता मुनीश कुमार का कहना है कि सीवर लाइन एवं वाटर पाइन विस्तार का 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। इसी तरह से नाले व यूटीलिटी डक्ट का काम भी 70 प्रतिशत कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2023 तक निर्माण की डेडलाइन तय है। इस डेडलाइन में काम पूरा कर लिया जाएगा।

 

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, एलएसी से हटेंगे सैनिक

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं ...