Breaking News

स्किन के लिए वरदान है ये ऑयल

स्किन की केयर करना काफी लोगों की प्रायोरिटी लिस्ट में शामिल होता है, क्योंकि ज्यादातर इंसान ये चाहता है कि उसकी त्वचा और चेहरा जवां दिखे और दाग-धब्बे, कील मुहांसों का नामोनिशान न बचे, लेकिन तेज धूप, भीषण सर्दी, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण हमारी फेशियल स्किन बेजान सी होने लगती है. साथ ही अगर हम न्यूट्रीशनल डाइट की जगह ऑयली और मसालेदार भोजन ज्यादा करते हैं तो शरीर में गर्मी बढ़ती है और इसका बुरा असर फेस पर नदर आने लगता है. ऐसे में एक खास तेल आपके काम आ सकता है.


हम बात कर रहे हैं नारियल तेल की जिसका इस्तेमाल हम बालों में लगाने के लिए करते हैं, केरल समेत कुछ दक्षिण भारत के राज्यों में इसे कुकिंग ऑयल के तौर पर भी यूज किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोकोनट ऑयल स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. नारियल तेल में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, साथ ये त्वचा को काफी अच्छी तरह मॉइश्चराइज करता है.-मार्केट में मौजूद तेल की जगह अगर आप वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो ये स्किल के लिए बेहतरीन साबित होगा.
-चेहरे पर कील-मुहांसो, दाग-धब्बों को दूर करने के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल काफी मददगार साबित होता है, इसलिए इसको रेगुलर यूज करें.
-नारियल तेल चेहरे में अच्छी तरह समा जाता है, क्योंकि ये पूरी तरह अब्जॉर्ब होने लगता है. जिससे ये अंदरूनी तौर पर पोषण और नमी प्रदान करता है.
-नारियल तेल को ऑयली स्किन वाले लोग भी लगा सकते हैं, ये उनकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता.
-नारियल तेल लगाने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है, हालांकि ये डिपेंड करता है नेचुरली आपकी त्वचा कैसी है, इसलिए स्किन केयर एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें
-नारियल तेल का फायदा तभी है जब आप इसे सीमित मात्रा में लगाएं, जरूरत से ज्यादा उपयोग करने पर स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

काली इलायची का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हमारे किचन के मसालों में कई बीमारियों का ...