अंतरिक्ष की दुनिया में इतिहास रचेगा UAE का ये स्पेस मिशन, 2033 तक का मास्टर प्लान तैयार

यूनाइटेड अरब अमीरात यानी UAE अपने लिए अंतरिक्ष की दुनिया में पहचान बनाने में जोर-शोर से जुटा हुआ है। पिछले सप्ताह UAE ने कहा था कि वह वीनस यानी शुक्र ग्रह के बारे में जानकारी हासिल करेगा, साथ ही asteroid यानी छोटा तारा पर भी लैंड करने की कोशिश करेगा। वह इस मिशन को इस दशक के अंत तक पूरा करना चाहता है।

UAE के मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और प्रेसिडेंट ऑफ द UAE स्पेस एजेंसी सराह बिंत अल अमीरी ने कहा कि इस मिशन की मदद से लोकल और रिजनल इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के टैलेंटेड लोगों को भी यह आकर्षित करेगा।

UAE ने हमेशा जो काम किया वह ग्रांड किया है। यूनाइटेड अरब अमीरात ने सबसे पहले 2009 और 2013 में साउथ कोरिया के साथ मिलकर पहली बार सैटेलाइट को लॉन्च किया था। उसके बाद 2014 में इसने अपना स्पेस एजेंसी खोल लिया। शुक्र पर जाने की तैयारी को लेकर यूएई पहला देश नहीं है। इससे पहले भी कई देश ऐसा कर चुके हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर वहां के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद ने कहा कि अंतरिक्ष की दुनिया में हर सफल कदम युवाओं के लिए संभावनाओं का नया द्वार खोलेगा।

About News Room lko

Check Also

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में सीरिया में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर भारत ने जताई चिंता

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सीरिया में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन और ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *