नस्लवाद विरोध आंदोलन के समर्थन में नंगे पैर मैदान पर उतरेगी ये टीम

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के उपकप्तान पैट कमिंस ने कहा कि नस्लभेद विरोधी आंदोलन के समर्थन के मद्देनजर भारत के खिलाफ आगामी सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ‘बेयरफुट सर्कल’ यानी नंगे पांव घेरा बनाएगी.

कमिंस ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘केवल खेल ही नहीं बल्कि हम लोग हर जगह नस्लवाद के खिलाफ हैं और ऐसे में हमें लगता है कि इस दिशा में हमें भी कुछ प्रयास करने चाहिए और इस कारणम हमने ‘बेयरफुट सर्कल’ करने का फैसला किया.’’ उन्होंने कहा कि यह फैसला टीम में आपसी चर्चा के बाद लिया गया है. ऐसा करने का विचार वेस्टइंडिज के पूर्व क्रिकेटर और कॉमंटेटर माइकल होल्डिंग की आलोचना के बाद आया है.

Loading...

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस वर्ष सितंबर में इंग्लैंड दौरे के दौरान घुटने के बल बैठकर रंगभेद के खिलाफ अपना समर्थन नहीं जताया था. जिसके बाद होल्डिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की आलोचना की थी. पिच पर नंगे पांव घेरा बनाने की परंपरा की शुरुआत इस वर्ष ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने शुरू की थी.

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे हिसाब से इतिहास में हमने इस दिशा में पर्याप्त काम नहीं किया है और अब हम बेहतर करना चाहते हैं. हमें लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में सबसे हाशिए पर वहां के मूल निवासी हैं.’’ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 27 नवंबर से तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज शुरू होगी.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

गौतम गंभीर ने की कप्तानी विराट आलोचना, नई गेंद से केवल दो ओवर क्यों कराए गए

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाजी गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में दो ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *