Breaking News

रामलला को सोने का धनुष- बाण भेंट करेगा यह ट्रस्ट, मंदिर निर्माण के लिए भी दान दे रहा 10 करोड़ रुपए

अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर देश-दुनिया में चर्चाओं में है। 22 जनवरी 2024 को रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों जोरों पर है। ऐसे में हरकोई अपनी तरफ से अपने आराध्य को कुछ ना कुछ अर्पित करना चाहता है। पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से प्रभु श्रीराम को सोने का धनुष-बाण अर्पित किया जाएगा। इसके अलावा ट्रस्ट की तरफ से राम मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ भी दान में दिए हैं जिसकी अंतिम किस्त प्राण प्रतिष्ठा से पहले दे दी जाएगी। राम मंदिर के लिए 10 करोड़ का दान दरअसल, उच्चत्तम न्यायालय का फैसला आने के बाद महावीर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए अर्पित करने की बात कही थी।

राम मंदिर ट्रस्ट का अकाउंट बनने के बाद उन्होंने 2 अप्रैल को 2 करोड़ की पहली किस्त, फिर 2021 और 2022 में उन्होंने दूसरी-तीसरी किस्त भी जारी की थी। 11 जुलाई को दो करोड़ की चौथी किस्त दी थी जबकि अंतिम किस्त रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले दे दी जाएगी। ऐसे में मंदिर ट्रस्ट की 10 करोड़ की धनराशि पूरी हो जाएगी। धनुष बाण पर कैसे बनी सहमति? पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने बताया कि भारी मंथन करने के हमने तय किया कि मिथिला की तरफ से प्रभु राम के लिए क्या अर्पण किया जाए। बाद में इस बात पर सहमति बनी कि श्री राम ने धनुष भंग किया था, उसके बाद ही सीता जी से परिणय हुआ था।

ऐसे में धनुष ही एक ऐसा संपर्क सूत्र है जो मिथिला और अयोध्या में समन्वय बनाने का काम करेगा। ऐसे में हमने सोने का धनुष बाण प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर ट्रस्ट को अर्पित करने का फैसला किया। चेन्नई की कंपनी धनुष बाण बनाने का काम कर रही है और वह 12 जनवरी तक अयोध्या आ जाएगा। विशाल पोस्टर लगाए गए अयोध्या में आगामी राम मंदिर और नए हवाई अड्डे की छवियों वाले विशाल पोस्टर लगाए गए हैं, जिन पर अयोध्या को मर्यादा, धर्म और संस्कृति का शहर बताने संबंधी संदेश लिखे गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसंबर को नए हवाई अड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने वाले हैं।

उनका हवाई अड्डे से स्टेशन तक एक रोड शो करने का भी कार्यक्रम है। अयोध्या में राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे। स्टेशन की नई इमारत के सामने और स्टेशन रोड के किनारे बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए है। स्टेशन के नए भवन के बरामदे के पास लगे पोस्टर में निर्माणाधीन राम मंदिर की छवि और इस पर अयोध्या में गणमान्य व्यक्तियों और अन्य लोगों के स्वागत का संदेश लिखा हुआ है।

About News Desk (P)

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...