Breaking News

परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए बेहद जरुर है ये काम

परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए छात्रों को अक्सर एक ही बात कहीं जाती है कि बिना परिश्रम किये किसी भी उपलब्धि की आशा करना व्यर्थ है। यदि आप दुनियां में किसी बेशकीमती वस्तु की चाह रखते हैं तो निस्संदेह उसे प्राप्त करने हेतु परिश्रम की आवश्यकता होती है। यही नहीं, खुशियां हासिल करने के लिए भी श्रम की जरूरत होती है।

किंग खान अर्थात शाहरूख खान की जीवन गाथा उठाकर देखें तो सहज ही मालूम पड़ जाएगा कि उन्होंने फिल्म अभिनेता से स्टार बनने तक का सफर कितनी मुश्किलों से लड़कर तय किया है। उन्हें पग-पग पर न सिर्फ मेहनत करनी पड़ी है बल्कि अन्य दूसरे लोगों को कड़ी प्रतिस्पर्धा देकर लोहा तक लेना पड़ा है। इस तरह कल के छोटे परदे के कलाकार की कड़ी मेहनत के रंग लाने के बाद आज का सुपरस्टार बनकर फिल्मी दुनियां का बेताज बादशाह बन गया।

कहने का आशय यह है कि परिश्रम द्वारा ही व्यक्ति को सफलता की प्राप्ति हो सकती है क्योंकि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। इसलिए छात्रों को चाहिए कि उन्हें परिश्रम की महत्ता को भली भांति समझते हुए परीक्षा के चक्र व्यूह को परिश्रम द्वारा भेदने की कोशिश करके सफलता अर्जित करनी चाहिए।

आमतौर पर परीक्षा के दिनों में छात्र खुद को तैयार न करने की बजाय दूसरों की ओर आशा भरी दृष्टि से देखते हैं। शार्टकट का रास्ता अख्तियार करते हैं और नकल करने या फिर दूसरों की कॉपी को उतारने में महारथ दिखाने के कारण अच्छे अंक लाने में चूक जाते हैं। फलस्वरूप, होनहार बनकर भी स्वयं को सर्वश्रेष्ठ दिखाने में पीछे हटते चले जाते हैं और तनावग्रसित होकर बीमार रहने लगते हैं।

अब वह समय आ चुका है जब हमें ऐसी विचारधारा का जुआ अपने कंधों पर से उतार करके फेंक देना चाहिए ताकि श्रम का वास्तविक महत्त्व हमारी समझ में आ सके और हम परिश्रम की भागीरथी को उचित रूप में मोड़ कर सफलता के दरवाजे में प्रवेश कर सकें।

यह तभी हो सकता है जब हमारा परिश्रम उच्च कोटि का हो और हमारा परिश्रम समयानुकूल हो। छात्रों को परिश्रम कौन से वक्त करना चाहिए, यह उन्हें अच्छी तरह मालूम होता है, इसलिए परीक्षा के समय मन में भय को न पालें। इसी बीच सदैव सही समय पर कड़ा परिश्रम करना चाहिए ताकि परीक्षा में सफलता मिल सके।

हमें यह सोचना चाहिए कि दुनियां के तमाम लोग परिश्रम के जरिए ही सफलता के द्वार तक पहुंचे हैं इसीलिए परिश्रम का दामन थामकर ही अपनी परीक्षा की तैयारी करते हुए सफलता का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। यही परीक्षार्थियों के लिए आगे चलकर लाभदायक साबित होगा।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...