Breaking News

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए देश में पर्यावरण के अनुकूल विकास को बढ़ावा देने की जरूरत

लखनऊ। हमारे पर्यावरण की स्थिति प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण दिन प्रति दिन गिरती जा रही है। बेहतर भविष्य के लिए पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमें हमारे देश में पर्यावरण के अनुकूल विकास को बढ़ावा देना चाहिए।

धरती पर जीवन के लालन पालन के लिए पर्यावरण प्रकृति का उपहार है। वह प्रत्येक तत्व जिसका उपयोग हम जीवित रहने के लिए करते हैं वह सभी पर्यावरण के अन्तर्गत आते हैं जैसे- हवा, पानी प्रकाश, भूमि, पेड़, जंगल और अन्य प्राकृतिक तत्व। हमारा पर्यावरण धरती पर स्वस्थ जीवन को अस्तित्व में रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अतः हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करना चाहिए। यह बात नीशू वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्षा गुंजन वर्मा जी ने “विश्व पर्यावरण दिवस” के अवसर पर कहीं।

फाउंडेशन के द्वारा फरीदी नगर एवं इंदिरानगर में 101 पौधों का रोपण किया गया एवं आगे 1001 वृक्षों के रोपण का संकल्प लिया गया इस अवसर पर फाउंडेशन की सदस्य नीलम श्रीवास्तव, रंजीता, सरूपा, एवं सीमा राय आदि लोग उपस्थित रहे और वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

वहीं अलीगंज स्थित गुरुद्वारा कैंपस में चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन व वूमेंस आर्मी टीम के सदस्यों ने एकसाथ मिलकर वृक्षारोपण किया और विश्व शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में हमने कोरोना महामारी के साथ-साथ ऑक्सीजन की तंगी और कालाबाजारी को भी देखा। तो क्यों न हम सब अधिक संख्या में पौधरोपण करें और वातावरण की ऑक्सीजन को बढ़ाने में, बारिश कराने में, वाटर लेवल मेंटेन करने में अपना बहुमूल्य योगदान दें।

About Samar Saleel

Check Also

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होगी डिजिटल प्रतियोगिता, मिलेंगे पुरस्कार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। कोरोना के कारण इस बार सातवें अंतर्राष्ट्रीय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *