Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस पर क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंट सोसायटी तथा कृषि महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में वेबीनार का आयोजन

लखनऊ। क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंट सोसायटी लखनऊ तथा चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर वेबीनार आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. एस के बारीक निदेशक भारतीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ ने खराब पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करने पर जोर देते हुए तथा वातावरण में हो रहे परिवर्तन पर चर्चा की। इकोसिस्टम को बचाने पर जोर दिया तथा सिफ्टिग खेती से रहे नुकसान की चर्चा की एवं खेती में रसायनों का प्रयोग कम करने की सलास दी। मुख्य अतिथि और वक्ता डॉ. एस के बारीक का स्वागत सोसायटी के अध्यक्ष इंजीनियर सुमेर अग्रवाल सीईओ लवाना ग्रुप ने किया, वेबीनार के चेयरमैन और सोसाइटी के संस्थापक सदस्य डॉ. एस सी शर्मा ने कोरोना महामारी पर सभी को संक्रमण काल से बचने के लिए घर पर रहने की सलाह दी।

सोसायटी के महासचिव प्रो. योगेश कुमार शर्मा निदेशक चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय ने व्याख्यान में बताया कि यह वेबीनार बहुत समसामयिक और भविष्य के लिए मार्गदर्शक सिद्ध होगा। प्रो शर्मा ने यह भी बताया कि सोसायटी गत 6 वर्षों से वृक्षारोपण, वातावरणीय जानकारी, व्याख्यान, वेबीनार, सेमिनार, वर्कशॉप एवं राष्ट्रीय कान्फ्रेंस का आयोजन निरंतर कर रही है और वातावरण से जुड़ी हुई सामाजिक समस्याओं के निदान में लगी है।

चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ टी पी सिंह ने बताया कि आज के परिवेश में जिस तरह से वातावरण प्रदूषित हो रहा है जिससे मानव जाति के ऊपर भयंकर खतरा मंडराने लगा है इसके वृक्षारोपण करने पर जोर दिया तथा उन्होंने बताया कि अधिक ऑक्सीजन उपलब्ध कराने वाले पौधे जिसमें पीपल, बरगद, पाकर एवं नीम वृक्षों का वृक्षारोपण किया जाना चाहिए साथ में विलुप्त हो रहे औषधीय पौधे कैथा,अमलतास,बेल, जामुन, देसी आम, इस वेबीनार में वर्चुअल माध्यम से कर्नल अजय गुप्ता, प्रो. एस एन पांडे, डॉ. प्रियंका शर्मा, डॉ. रश्मि सोनी एवं डॉ. प्रेरणा, डॉ राजीव, डॉ. सत्येंद्र, डॉ. सुधीर रघुवंशी, डॉ. कमलाकांत, डॉ. रजनी शुक्ला, डॉ. एल पी यादव, डॉ. एस एस चंदा, डॉ. दीप्ती, धीरेंद्र प्रताप सिंह, सहित 58 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

About Samar Saleel

Check Also

महिला कर्मचारी से हुई अभद्रता को लेकर कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सतांव/रायबरेली। बुधवार की शाम सतांव ब्लाक कार्यालय परिसर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *