Breaking News

सोने से पहले नहीं खाना चाहिए टमाटर हो सकती है ये समस्‍या

सोने से पहले टमाटर नहीं खाना चाहिए. ये अम्लीय होता है, जिसका सेवन करने से आपको रात में अपच की समस्‍या हो सकती है. इसके अलावा इसमें टायरामाइन भी होता है. ये एक अमीनो एसिड है, जो मस्तिष्क की गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे नींद में भी दिक्‍कत आ सकती है.

ब्रोकोली

ब्रोकोली में ट्रिप्टोफैन होता है और ये नींद में मदद करता है, लेकिन इसे सोने से तुरंत पहले कच्‍चा खा लें, तो आपको नींद में दिक्‍कत हो सकती है क्‍योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है. इसे पचने में ज्‍यादा टाइम लगता है. जिससे आपको सोने में मुश्किल पैदा होगी.

चिकन

चिकन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. जिसे पचाने के लिए बहुत ज्‍यादा ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है. इस प्रोटीन में अमीनो एसिड टायरोसिन होता है. जिससे मस्तिष्क की गतिविधि  बढ़ जाती है.

मसालेदार फूड से रहें दूर

ज्‍यादा मसाले वाला भोजन करने से एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है. जिससे नींद में भी दिक्‍कत होती है. इसके अलावा सोने से पहले अगर मसालेदार भोजन किया जाए तो इससे गर्माहट महसूस हो सकती है. जिससे भी आपको नींद लेने में दिक्‍कत आ सकती है. चीज

चीज में अमीनो एसिड टायरामाइन भरपूर होता है. जिससे आपका दिमाग लंबे समय तक एक्टिव रहता है. ये आपको डिस्टर्ब कर सकता है और इस वजह से आप देर तक जाग सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...