Breaking News

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करे इन 4 चीजों क सेवन

सर्दियों के तीखे तेवर शुरू हो गए हैं, इस मौसम में जरा सी लापरवाही से मौसमी बीमारियों की खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस मौसम में सेहत का बहुत ख्याल रखने की जरुरत होती है। खास बात यह है कि सर्दियों में शरीर को गर्म रखना चाहिए, क्योंकि शरीर में गर्माहट रहने से आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका नियमित सेवन करना चाहिए।

अदरक

सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में अदरक शरीर को गर्म रखता है, अदरक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। इसलिए सर्दियों में अदरक का सेवन किया जाता है, चाय में भी अदरक का इस्तेमाल होता है।

गुड़

गुड़ का सेवन भी सर्दियों में इस्तेमाल करना चाहिए, गुड़ में फॉस्फोरस, कैल्शियम और जिंक के साथ-साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके आलावा गुड़ में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं, इसलिए सर्दियों में गुड़ का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

खजूर

सर्दियो के मौसम में खजूर का सेवन करना भी बहुत जरुरी होता है। क्योंकि खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-ए और विटामिन-बी के गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, खजूर का नियमित सेवन करने से शरीर अंदर से पूरी तरह से गर्म रहता है। इसलिए ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए खजूर का इस्तेमाल करना अच्छा बताया गया है।

अंडा

अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो फिर आपको सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन भी जरुर करना चाहिए। क्योंकि अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। जिन्हें खाने से आप अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं और शरीर को प्रोटीन और विटामिन भी मिलेंगे। इसके अलावा सर्दी में आपको ठंड भी कम लगेगी। इसलिए सर्दियों में अंडे का सेवन करना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...