Breaking News

त्यौहार पर साफ-सफाई व बिजली पानी का करें बेहतर प्रबन्ध: अजयदीप सिंह 

बहराइच. आगामी त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाने के मद्देनजर विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी अजसदीप सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजिन किया गया। जिसमें जिला प्रशासन के साथ साथ जनपद के संभ्रान्त नागरिकों ने भाग लिया,और अपनी बात रखी।

शान्ति समिति की बैठक में दीपक सोनी दाऊजी ने घण्टाघर पार्क से अतिक्रमण हटाने तथा पर्याप्त साफ-सफाई,नगर क्षेत्र की समुचित साफ-सफाई, टैंकर की व्यवस्था, सूफीपुरा में होलिका दहन के आस-पास जल भराव की समस्या का निराकरण कराये जाने। बैठक में मौजूद प्रदीप यादव एडवोकेट, समाजसेविका निशाॅ शर्मा व होली समिति के संरक्षक हनुमान प्रसाद शर्मा ने शराब बन्दी को कड़ाई के साथ लागू कराये जाने तथा त्यौहार के अवसर पर नगरीय क्षेत्रों की भांति ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली पानी का माकूल प्रबन्ध तथा शराब पीकर हुड़दंग करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई किये जाने का सुझाव दिया।

होली समिति के मंत्री अनुज पाण्डेय सहित अन्य लोगों ने त्रिमुहानी रोड की मरम्मत कराये जाने की मांग रखी।वही बैठक में उपस्थित विजय कुमार ने मीरपुर कस्बा में विशेष पुलिस व्यवस्था, सांसद प्रतिनिधि हरिश्चन्द्र गुप्ता ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति, मुकुट बिहारी तिवारी ने होलिका दहन स्थलों के आस-पास पर्याप्त साफ-सफाई, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष कन्हैया लाल रूपानी ने भी त्यौहार के अवसर पर बिजली, पानी व साफ-सफाई की चैकस व्यवस्था रखने का सुझाव दिया। शान्ति समिति की बैठक में मौजूद ईमाम-ए-ईदैन मौलाना वलीउल्लाह, मौलाना खालिद, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तेजे खाॅ, डा. मोहम्मद आलम सरहदी, रूमी मियाॅ सहित मौजूद अन्य वक्ताओं ने सकुशल विधानसभा निर्वाचन सम्पन्न कराने पर जिला प्रशासन को बधाई दी और आश्वस्त किया कि पूर्व की भांति इस वर्ष भी हम सभी लोग हंसी-खुशी के साथ होली का त्यौहार मनायेंगे। नगर पालिका परिषद बहराइच के अध्यक्ष हाजी रेहान खां ने आश्वस्त किया कि गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी होली त्यौहार के अवसर पर पालिका प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं चाक-चैबन्द रहेंगी।

बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी अजयदीप सिंह व पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार ने कहा कि होली त्यौहार के अवसर पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए शराब बन्दी को पूरी कड़ाई के साथ लागू किया जायेगा। शराब बन्दी को पूरी कड़ाई के साथ लागू करने के लिए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिये गये हैं। जिले में शान्ति व्यवस्था के मद्देनज़र शराब पीकर हुड़दंग करने तथा ट्रिपल बाईक राईडर्स पर भी कड़ी नज़र रखी जायेगी।

डीएम व एसपी ने बताया कि वर्तमान समय में जनपद में आदर्श आचार संहिता व धारा 144 प्रभावी है इसके दृष्टिगत मतगणना के पश्चात किसी भी प्रत्याशी को विजय जुलूस निकालने व हर्ष फायरिंग इत्यादि की अनुमति नहीं होगी।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने लोगों से अपील की कि जनपद के भाईचारगी की मिसाल को कायम रखें। उन्होंने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि गंगा-जुमनी तहज़ीब के लिए जनपद अपनी मिसाल स्वयं है इसके लिए सभी सम्मानित नागरिक बधाई के पात्र हैं। डीएम एसपी ने कहा कि शान्ति व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन की ओर से कोई कोताही नहीं बरती जायेगी। सभी आवश्यक स्थानों पर भारी पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। त्यौहार के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को बहुत गम्भीरता से लिया जायेगा। सभी एसडीएम व सीओ को अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी सतर्कता बरतने, शान्ति समिति की बैठकें आयोजित कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक स्थानों पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती भी की जा रही है।

Loading...

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने शान्ति समिति की बैठक अत्यन्त सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए लोगों से अपील की कि एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए होली का त्यौहार हॅसी-खुशी के साथ मिल जुलकर मनायें। त्यौहार के दौरान नशे से परहेज़ रखें तथा डीजे बजाते समय यंत्र की आवाज़ इतनी तेज़ न रखें जिससे किसी दूसरे को परेशानी हो। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन को उम्मीद ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि आसन्न होली का त्यौहार भी हम सभी लोग पूर्व में बीते त्यौहारों की भांति सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनायेंगे।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने आश्वस्त किया कि बैठक में सभी संभ्रान्तजन की ओर से जो सुझाव प्राप्त हुए हैं उनका निराकरण समय से करा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि होली त्यौहार के अवसर पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति, नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में समुचित साफ-सफाई, प्रकाश व पेयजल की उपलब्धता के लिए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये जा चुके हैं। श्री सिंह ने कहा कि होली त्यौहार के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से गुड पुलिसिंग व्यवस्था के साथ-साथ बिजली, पानी व साफ-सफाई के लिए बेहतर से बेहतर प्रबन्ध किये जायेंगे।

जिला शान्ति समिति की बैठक एक नई परम्परा की गवाह बनी। डा. मोहम्मद आलम सरहदी की ओर से सभी उपस्थित जन के लिए गुझिया का प्रबन्ध किया गया था। सभी लोगों ने स्वादिष्ट गुझिया का आनन्द लेते हुए एक-दूसरे को होली की बधाई दी।

बैठक का संचालन अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह व अपर पुलिस अधीक्षक नगर दिनेश त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण देवेन्द्र नाथ, नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तवंर आईएएस, उप जिलाधिकारी महसी गौरांग राठी आईएएस, बहराइच के नागेन्द्र कुमार, कैसरगंज के अमिताभ यादव, नानपारा के एसपी शुक्ला, मिहींपुरवा मोतीपुर के कुवॅर वीरेन्द्र मौर्य, पयागपुर के गुलाम सरवर, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अरूण लाल, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट प्रथम पंकज कुमार, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति सिंह व पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

IPS अमिताभ ठाकुर ने ऑफिस टाइम में निजी काम से अदालतों में जाने की सूचना RTI में देने से किया मना

लखनऊ। स्टेशनरी खर्चे और सरकारी गाड़ियों की लॉग बुक्स की जानकारी आरटीआई में नहीं देने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *