Breaking News

UP Board 2020: हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा-2020 की तैयारियों का छात्रों से लेंगे फीडबैक

राजधानी के छात्र-छात्राओं को यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा-2020 के तैयारी करने के लिए अनूठी पहल की गई है। अब शहर के अलग-अलग स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों से परीक्षा की तैयारियों को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। छात्रों की समस्याओं को दूर करने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। फीडबैक लेने का काम जनवरी के पहले सप्ताह में किया जाएगा।

ऑनलाइन मॉडल पेपर भी जनवरी में-
जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय लखनऊ के स्तर पर मॉडल पेपर को ऑनलाइन जारी करने की व्यवस्था की गई है। जनवरी के पहले सप्ताह में इसे जारी करने की तैयारी है। दावा है कि इससे छात्रों को ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने का मौका मिल सकेगा। शहर में संचालित यूपी बोर्ड के सभी सरकारी, एडेड और निजी स्कूलों ने प्री-बोर्ड परीक्षा के पेपर मांगे गए हैं।

रविवार तक राजधानी के 50 से ज्यादा स्कूलों ने पेपर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करा दिए हैं। डीआईओएस ने बताया कि इन पेपर को अभ्यास के लिए ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इनके अभ्यास से छात्रों को मुख्य परीक्षा के लिए तैयार किया जा सकेगा। इसकी तैयारियां चल रही हैं। जनवरी के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

मदद के लिए ऑनलाइन वीडियो-
डीआईओएस ने बताया कि राजधानी के कुछ शिक्षकों का पैनल तैयार करके वीडियो बनाने का काम किया जा रहा है। एक यूट्यूब चैनल बनाकर इन वीडियो को जारी किया जाएगा। लखनऊ मॉन्टेसरी इंटर कॉलेज के शिक्षक प्रताप सिंह पॉल का एक वीडियो जारी किया गया है। जल्द ही अन्य भी जारी होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...