Breaking News

यूपी दिवस: डा देविना सहाय ने बालक वर्ग में मिलेट्स केक बनाकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया

लखनऊ। यूपी दिवस के अवसर पर राजभवन द्वारा 26 जनवरी 2024 को श्री अन्न (मोटा अनाज) पर एक प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें चार श्रेणियों में 75 से अधिक प्रतिभागी थे, बच्चों के लिए श्री अन्न रेसिपी, गर्भवती महिलाओं के लिए श्री अन्न रेसिपी, युवाओं के लिए श्री अन्ना रेसिपी एवं वृद्ध लोगों के लिए श्री अन्ना रेसिपी। उक्त कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के 12 प्रतिभागियों ने भाग लिया और जिसमें 3 को पुरस्कार डॉ देविना सहाय, डॉ अमिता कनौजिया, डॉ अर्चना सिंह को मिला।

यूपी दिवस: डा देविना सहाय ने बालक वर्ग में मिलेट्स केक बनाकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया

राजभवन द्वारा आयोजित श्री अन्न प्रतियोगिता में विभिन्न विश्वविद्यालयों, कॉलेजों एवं अन्य सरकारी विभागों की महिलाओं ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता का विषय श्री अन्न से बने व्यंजन थे। प्रतियोगिता का आयोजन राजभवन में किया गया। लगभग 146 महिलाओं ने प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन कराया। प्रतियोगिता को मुख्यतः निम्न वर्गों में विभाजित किया गया था-बालक वर्ग, गर्भवती महिलाएं, युवावस्था वर्ग एवं वृद्धावस्था वर्ग।

👉श्री अन्न प्रतियोगिता में एकेटीयू को मिले तीन पुरस्कार

लखनऊ विश्वविद्यालय की डॉ अर्चना सिंह (विधि संकाय) ने युवावस्था वर्ग में प्रथम एवं डॉ अमिता कनौजिया (प्राणीशास्त्र विभाग) ने वृद्धावस्था वर्ग में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
प्रथम पुरस्कार विजेता डॉक्टर अर्चना ने कोदो मिलेट्स से हल्की-फुल्की इडली का साउथ इंडियन प्लैटर बनाया।

डॉ अमिता कनौजिया ने विभिन्न प्रकार के मिलेट्स से लड्डू बनाए। अन्य प्रतिभागी महिलाओं ने विभिन्न प्रकार के मिलेट्स से पिज़्ज़ा, पानी के बताशे, कचौड़ी,अप्पे, केक, पेस्ट्री, हल्वा, सूप जैसे कई व्यंजन बनाएं। प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण पानी पुरी रहा जिसमें कीवी का पानी और स्प्राउट की फिलिंग थी।

👉कांग्रेस बोली- सीट बंटवारे पर गहलोत-अखिलेश यादव के बीच बातचीत जारी, नीतीश से नहीं हो पा रही बात

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सभी प्रतियोगियों से उनके व्यंजन के बारे में विस्तार से पूछा, उनके गुण एवं उससे होने वाले फायदे के बारे में भी जानकारी ली। राज्यपाल महोदया ने सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया एवं सभी प्रतियोगियों को मिलेट्स से भरा थैला उपहार स्वरूप प्रदान किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...