Breaking News

अमेरिका-इराक के बढ़ते तनाव के बीच सोने के दाम में हुआ ये बदलाव, जानिये नया रेट

द्वारा इराक (Iraq) में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर किए मिसाइल हमलों की समाचार आते ही देश में सोने के दाम (Gold price today) एक बार फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। सोने में आकस्मित 2 प्रतिशत की बढ़त आई, जिससे वह अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में 1,600 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इस तरह सोने के दाम 41222 के स्तर को छू गए। जानकारी के अनुसार, सोने के ये दाम पिछले 7 सालों में सबसे ज्यादा हैं।

बता दें कि ईरान (Iran) द्वारा इराक (Iraq) में अमेरिकी एयरबेस अल असद व इरबिल पर दर्जनभर से अधिक मिसाइलों से हमला किए जाने से खाड़ी राष्ट्रों में तनाव उत्पन्न हो गया है। लिहाजा, निवेशक शेयर बजारों से पैसे निकाल रहे हैं व उसे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने में इंवेस्ट कर रहे हैं। दरअसल, अमेरिका व ईरान के बीच जंग के दशा उत्पन्न होते हैं तो सोने के दाम में व अधिक तेजी आएगी। विशेषज्ञ पहले से ही गोल्ड के दामों में 2000 डॉलर प्रति आंस तक पहुंचने की आसार जता चुके हैं।

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ीबिज़ के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में हाजिर सोने के दाम में 0.8 प्रतिशत की तेजी देखी गई। इस तेजी के बाद सोना 1,585.80 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया। ये मार्च 2013 के बाद सबसे अधिक है। वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर (US gold futures) एक प्रतिशत की तेजी के साथ 1,589.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

अमेरिका की ओर से इरान के कमांडर को मारे जाने के बाद इरान की ओर से कोई रिएक्शन न होने पर मंगलवार को सोने (Gold price today) व चांदी (silver price today) के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। मंगलवार को दिल्ली सर्राफा मार्केट में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold price today Delhi) 170 रुपये टूटकर 41,800 पर पर पहुंच गया था। वहीं चांदी के दामों (silver price today Delhi) में भी 700 रुपये गिरावट दर्ज की गई। चांदी गिरावट के बाद 48,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

About News Room lko

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...