Breaking News

वैदिक गणित विश्व को उपहार की मानिंद: प्रो शिवोम

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग में गणित दिवस पर देश के जाने-माने गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का भावपूर्ण स्मरण, क्विज प्रतियोगिता में बीएससी ऑनर्स की अंशिका प्रथम, मौलि द्वितीय और मुस्कान तृतीय रहीं। गणित विशेषज्ञ प्रो शिवोम शर्मा ने कहा, वेदों में गणित का सर्वोच्च स्थान है। वैदिक गणित संसार के लिए उपहार की मानिंद है, जो भारत की प्राचीन सभ्यता ने दिया है।

👉भाषा विश्वविद्यालय: 8वें दीक्षांत समारोह में मिले पदक, खिले चेहरे

उन्होंने बताया कि 19वीं शताब्दी के प्रारंभ में वैदिक गणित की सहायता से 16 सूत्र और 120 शब्द दिए गए हैं, जिसमें कुछ सूत्रों के नाम एकाधिकेन पूर्वेना, व्याविट समावटि आदि हैं। इस मौके पर प्रो शर्मा ने देश के जाने-माने गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन पर संक्षिप्त प्रकाश डालते हुए उनका भावपूर्ण स्मरण भी किया।

वैदिक गणित विश्व को उपहार की मानिंद: प्रो शिवोम

प्रो शर्मा तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग में गणित दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पहले राजकीय पीजी कॉलेज बिलासपुर, रामपुर के प्रो शिवोम शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

गणित विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अजीत कुमार ने सभी अतिथियों का अभिनन्दन किया और दैनिक जीवन में गणित की उपयोगिता को बताया। अंत में डॉ विपिन कुमार ने वोट ऑफ थैंक्स दिया। संचालन रिसर्च स्कॉलर छवि गुप्ता ने किया।

👉सड़कों पर अतिक्रमण रोकने तथा निर्वाध आवागमन के लिए रेलिंग लगायी जाए: सुरेश कुमार खन्ना

इस मौके पर स्टुडेंट्स के लिए एक क्विज प्रतियोगिता भी हुई, जिसमें बीएससी आनर्स-गणित द्वितीय वर्ष की स्टुडेंट्स अंशिका ने प्रथम, मौलि ने द्वितीय और मुस्कान शाह तृतीय स्थान प्राप्त किया। गणित विभाग के डॉ आलोक कुमार गहलोत ने बताया कि सांसों का भी अपना एक गणित है। हमें राक्षसी गणित का उपयोग नहीं करना चाहिए। पहले गणित की सार्थकता को समझिये। फिजिकल कॉन्सेप्ट को समझने के लिए गणित की आवयश्कता होती है।

👉नहीं रहीं मशहूर शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

गणित की रिसर्च स्कॉलर राशि आर्य ने गणित की उपयोगिता और इसके वंडर्स को बताया। कार्यक्रम में डॉ विपिन कुमार, डॉ कामेश कुमार, डॉ अभिनव सक्सेना, डॉ अशोक कुमार, डॉ नवनीत कुमार, डॉ हिमांश, डॉ राहुल शर्मा, डॉ शुभेन्द्र प्रताप, डॉ विजेंद्र सिंह रावत, डॉ गुलिस्ता खान, डॉ अजय कुमार उपाध्याय, डॉ अमित कुमार शर्मा, डॉ एके पीपरसिनिया, ख्याति, राशि आर्य, मिस छवि गुप्ता, पुनीत कुमार, आदर्श आदि उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...